बढ़ीं सुखबीर बादल की मुश्किलें, शिरोमणि अकाली दल में बगावत, वरिष्ठ नेताओं ने इस्तीफे की मांग की

By अंकित सिंह | Jun 25, 2024

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह चंदूमाजरा, सिकंदर सिंह मलूका, बीबी जागीर कौर, परमिंदर सिंह ढींडसा और सरवन सिंह फिल्लौर ने मंगलवार को जालंधर में अकाली दल बचाओ लहर की शुरुआत करके पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद किया। पार्टी के भविष्य पर चर्चा के लिए पांच घंटे की बैठक के बाद नेताओं ने सुखबीर से शिअद प्रमुख पद छोड़ने की मांग की। चंदूमाजरा ने कहा, ''मजबूत राजनीतिक और धार्मिक समझ रखने वाले व्यक्तित्व को पार्टी की कमान सौंपी जानी चाहिए।''

 

इसे भी पढ़ें: Shambhu Border पर कुछ लोगों के समूह ने हंगामा करने की कोशिश: पंजाब के किसान


चंडीगढ़ में सुखबीर द्वारा बुलाई गई हलका प्रभारियों की बैठक में नेता शामिल नहीं हुए। सुखबीर ने जालंधर में पार्टी नेताओं की बैठक को शिरोमणि अकाली दल की पंथिक ताकत को कमजोर करने का एक और प्रयास करार दिया। जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव 10 जुलाई को होने वाला है, और आने वाले महीनों में गिद्दड़बाहा, छब्बेवाल, बरनाला और डेरा बाबा नानक की चार और सीटों पर चुनाव होने हैं। 1 जून के लोकसभा चुनावों में, पंजाब की जिन 13 सीटों पर चुनाव लड़ा गया, उनमें से शिअद केवल एक सीट - बठिंडा - जीतने में कामयाब रही, जिसे सुखबीर बादल की पत्नी हरसिमरत ने बरकरार रखा।

 

इसे भी पढ़ें: उपचुनाव में ‘AAP’ के प्रचार के लिए जालंधर में एक मकान किराए पर लूंगा : Bhagwant Mann


इसके उम्मीदवारों को 10 सीटों पर जमानत गंवानी पड़ी, क्योंकि पार्टी को 2019 में 27.45% के मुकाबले केवल 13.42% वोट शेयर मिला। शिअद की पूर्व सहयोगी भाजपा को 18.52% वोट शेयर मिला, जो 2019 में 9.63% था। लोकसभा नतीजों के बाद से शिअद को न केवल अमृतपाल मुद्दे पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि पार्टी के भीतर सुधारों की मांग भी हो रही है। ढींडसा, बीबी जागीर कौर और मनप्रीत सिंह अयाली सहित पार्टी नेताओं ने चुनावों में शिअद के लगातार खराब प्रदर्शन - 2017 और 2022 के विधानसभा चुनावों और हाल के संसदीय चुनावों पर बात की थी।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल