13 उपायों से वायु प्रदूषण में लायी जा सकती है कमी: अध्ययन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 31, 2018

नयी दिल्ली। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि ताप विद्युत संयंत्र से उत्सर्जन में कटौती और घरों में ठोस ईंधन के इस्तेमाल में कमी लाने सहित 13 उपायों के जरिये वायु प्रदूषण में 40 प्रतिशत तक की कमी लायी जा सकती है और देश में हर साल होने वाली नौ लाख आसमयिक मौतों को रोका जा सकता है। ग्रीनपीस इंडिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन उपायों को लागू कर दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में सर्दी के मौसम में पीएम 2.5 के स्तर में 50-60 फीसदी की कमी लायी जा सकती है। इस मौसम में पीएम 2.5 का स्तर अपने चरम पर होता है।

लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी ने यह अध्ययन किया है। ग्रीनपीस इंडिया के मुताबिक उसके अभियानकर्ता सुनील दहिया और लौरी मिल्लीविर्ता भी अनुसंधानकर्ताओं के दल में शामिल थे। बयान के मुताबिक रिपोर्ट के लेखक हांगलियांग झांग ने कहा, ‘हमारे निष्कर्ष के मुताबिक ताप विद्युत संयंत्रों के उत्सर्जन में कटौती , उद्योगों के लिए कड़े उत्सर्जन मानक तैयार करके , घरों में ठोस ईंधन के इस्तेमाल में कमी लाकर, ईंट निर्माण के लिए जिग-जैग ईंट-भट्टों के इस्तेमाल और तत्परता के साथ वाहन उत्सर्जन मानकों को कड़ा बनाने जैसे नीतिगत उपायों से हवा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकता है।’

ग्रीनपीस इंडिया के अभियानकर्ता सुनील दहिया ने कहा कि हम पहली बार खास और लागू किये जाने योग्य उपाय पेश कर रहे हैं जिससे उत्तर भारत में सर्दी के समय वायु प्रदूषण में लगभग 50 फीसदी तक की कमी लायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि वे पर्यावरण मंत्रालय से इन उपायों को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ वायु योजना में शामिल करने का आग्रह करते हैं। 

 

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल