जल, थल और नभ की ताकत, Tejas Mk2 के साथ भारत और अमेरिकी सेना का युद्धाभ्यास

By अभिनय आकाश | Sep 09, 2024

भारत के रक्षा बलों के लिए एक ऐतिहासिक घटना में, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के उप प्रमुखों ने पहली बार स्वदेशी रूप से निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस में एक साथ उड़ान भरी। यह ऐतिहासिक उड़ान भारत की बढ़ती एकीकृत रक्षा क्षमताओं को रेखांकित करती है और आधुनिक चुनौतियों का सामना करने में क्रॉस-डोमेन सहयोग के प्रति देश की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ (वीसीएएस) एयर मार्शल एपी सिंह ने मुख्य लड़ाकू विमान को उड़ाकर मिशन का नेतृत्व किया, जबकि वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि और वाइस चीफ ऑफ नेवल स्टाफ वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने तेजस के ट्विन-सीटर वेरिएंट में उड़ान भरी। 

इसे भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने फिर दिया बड़ा बयान, बोले- शांति स्थापना के लिए कमांडर्स को रहना होगा युद्ध के लिए तैयार

उनकी संयुक्त भागीदारी पहली बार है कि सशस्त्र बलों की तीनों शाखाओं के उप प्रमुखों ने एक ही अभ्यास में उड़ान भरी है, जो सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच तालमेल पर बढ़ते जोर को दर्शाता है। यह उड़ान भारतीय वायु सेना के बहुराष्ट्रीय अभ्यास तरंग शक्ति 2024 के हिस्से के रूप में जोधपुर के आसमान पर हुई। भाग लेने वाले मित्रवत विदेशी देशों (एफएफसी) के बीच अंतरसंचालनीयता और परिचालन समन्वय को बढ़ाने के उद्देश्य से यह अभ्यास भारत का अपनी तरह का पहला अभ्यास है। अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, तरंग शक्ति 2024 विभिन्न सैन्य क्षमताओं में मजबूत रक्षा संबंधों और सहयोग को बढ़ावा देना चाहता है। इस अभ्यास में तेजस को शामिल करना भारत के रक्षा बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में स्वदेशी प्लेटफार्मों द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

इसे भी पढ़ें: Defense Ministry Project: हिंदुस्तान की सेना की ताकत से थर-थर कांपेंगे चीन-पाकिस्तान! भारत सरकार ने 70000 करोड़ की युद्धपोत परियोजना को मंजूरी दी

गौरतलब है कि एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) द्वारा डिजाइन और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान तेजस भारत की 'मेक इन इंडिया' पहल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता है। यह घरेलू स्तर पर उत्पादित, अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से विदेशी आयात पर निर्भरता को कम करके अपने सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने की भारत की बढ़ती क्षमता पर प्रकाश डालता है।

प्रमुख खबरें

Anant Chaturdashi 2024: भगवान विष्णु की पूजा के लिए खास दिन है अनंत चतुर्दशी, जानिए पूजन विधि

Vishwakarma Jayanti 2024: विश्वकर्मा जयंती पर रहेगा भद्रा का साया, जानिए पूजन विधि और मुहूर्त

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?