Starbucks CEO Brian Niccol ने युवाओं को दी करियर की सलाह, कहा- आपको विश्वास करना होगा

By रितिका कमठान | Sep 12, 2024

स्टारबक्स को उसका नया सीईओ ब्रायन निकोल मिल चुका है, जो काफी अनुभवी है। जानकारों ने उन्हें एक हॉल ऑफ फेम रेस्तरां का सीईओ कहा है। इतनी तारीफ मिलने के बाद भी 50 वर्षीय निकोल अपनी सफलता का श्रेय एक ऐसी सलाह को देते हैं जो उन्होंने खुद भी अपने करियर में लागू की है।

 

उन्होंने इस सलाह को अपने करियर की शुरुआत में अपनाया था। उन्होंने युवाओं को भी सलाह देते हुए कहा है कि अपने आप पर विश्वास करें। मई 2024 में ऑक्सफोर्ड में मियामी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए, निकोल ने आत्मविश्वास और दृढ़ता के महत्व पर विचार किया। ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल कर रहे युवाओं से उन्होंनेकहा, "आपको खुद पर विश्वास रखना होगा और हार न मानने का साहस रखना होगा, खासकर तब जब चीजें आपके अनुरूप नहीं चल रही हों।"

 

निकोल ने बताया कि वह अपने करियर लक्ष्यों की ओर प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक "पुरानी नोटबुक" का उपयोग करते हैं। दूसरों को भी ध्यान केंद्रित करने के तरीके खोजने की सलाह देते हैं। उन्होंने आग्रह किया, "अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए आपको जो कुछ भी करना है, करें और विश्वास रखें कि आप यह कर सकते हैं। 

 

सीएनबीसी मेक इट के साथ एक साक्षात्कार में, निकोल ने अपनी स्‍वाभाविक प्रवृत्ति पर भरोसा करने के की अहमियत पर बात की है। उन्होंने कहा, "आपके करियर में ऐसे समय आएंगे जब आपकी अंतरात्मा झनझना उठेगी।" "उस स्‍वाभाविक प्रवृत्ति के लिए जगह बनाएं और कार्रवाई करें। अपनी इंस्टिक्ट पर भरोसा करें।"

 

स्टारबक्स के भूतपूर्व अध्यक्ष मेलोडी हॉब्सन, जिन्होंने कंपनी की बागडोर निकोल को सौंपी है। उन्होंने इस बारे में जानकारी साझा की कि क्यों वह सीईओ की भूमिका के लिए सबसे बेहतरीन उम्मीदवार थे। हॉब्सन ने खुलासा किया कि निकोल का आत्मविश्वास, जो पाँच शब्दों के वाक्यांश - "मुझे पता है कि क्या करना है" में हैरान था। इन शब्दों ने ही बोर्ड को आश्वस्त किया कि वह कंपनी के लिए सही नेतृत्व देने में समर्थ है।

प्रमुख खबरें

Career Tips: पसंदीदा जॉब पाने के लिए बनाएं दमदार रिज्यूमे, सिलेक्शन होगा पक्का

Spring Roll Sheet: घर पर बनाएं मार्केट जैसा स्प्रिंग रोल शीट, उंगलियां चाट जाएंगे लोग

Khamenei on India Muslim: भारत को लेकर बोलना ईरान को पड़ गया भारी, दोस्त इजरायल ने कहा- जल्द ही आजादी मिलने वाली है

Jammu-Kashmir Elections: कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव की तैयारी पूरी, बुधवार को 24 सीटों पर डाले जाएंगे वोट