एसएस राजामौली, शबाना आज़मी, रितेश सिधवानी सहित कई भारतीयों को The Academy में शामिल होने का निमंत्रण, पूरी सूची देखें

By रेनू तिवारी | Jun 26, 2024

दिग्गज अभिनेता शबाना आज़मी, आरआरआर निर्देशक एसएस राजामौली, निर्माता रितेश सिधवानी और प्रसिद्ध छायाकार रवि वर्मन इस साल एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा आमंत्रित नए 487 सदस्यों में शामिल हैं। अपनी वेबसाइट पर साझा किए गए एक बयान में, द एकेडमी ने मंगलवार देर रात कहा कि सूची में वे कलाकार और अधिकारी शामिल हैं जिन्होंने नाट्य मोशन पिक्चर्स में अपने योगदान से खुद को प्रतिष्ठित किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Arjun Kapoor Birthday Special | 'इश्कजादे' एक्टर अर्जुन कपूर पर फिल्माए गए मशहूर गाने


लॉस एंजिल्स स्थित संस्थान के अनुसार, सदस्यता चयन पेशेवर योग्यता के आधार पर होता है, जिसमें प्रतिनिधित्व, समावेश और समानता के लिए निरंतर प्रतिबद्धता होती है। भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा दोनों में एक दिग्गज, आज़मी को अभिनेता शाखा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह खबर तब आई है जब आज़मी ने उद्योग में 50 साल पूरे कर लिए हैं; उन्होंने श्याम बेनेगल की अंकुर (1974) से अपनी शानदार शुरुआत की थी।


गॉडमदर, अर्थ, द रिलक्टेंट फंडामेंटलिस्ट, इन कस्टडी और हाल ही में रॉकी और रानी की प्रेम कहानी जैसी फिल्मों के लिए मशहूर, कई पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता ने 140 से अधिक हिंदी फिल्मों और 12 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तुतियों में अभिनय किया है।


महाकाव्य काल की शानदार फिल्म आरआरआर के पीछे के व्यक्ति राजामौली, जो 2023 में अकादमी पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय फीचर प्रोडक्शन बन गई, को निर्देशक की शाखा में शामिल किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | Shivangi Joshi ने थाई-हाई ड्रेस पहन दिखाईं कातिल अदाएं, Stree 2 की Release Date आयी सामने


स्वतंत्र फिल्म निर्माता रीमा दास, जो टोरा के पति और विलेज रॉकस्टार जैसे प्रशंसित और पुरस्कृत शीर्षकों के लिए जानी जाती हैं, भी इस खंड में राजामौली से जुड़ रही हैं। प्रसिद्ध निर्माता सिधवानी, जिन्होंने गली बॉय और दिल चाहता है जैसी प्रसिद्ध फिल्मों का समर्थन किया है, निर्माता शाखा का हिस्सा होंगे।


फोटोग्राफी के निदेशक वर्मन को सिनेमैटोग्राफर शाखा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। उनकी उपलब्धियों में जापान, पोन्नियिन सेलवन: पार्ट टू, गोलियों की रासलीला राम-लीला और शंकर की आगामी इंडियन 2 शामिल हैं।


आरआरआर कॉस्ट्यूम डिजाइनर और राजामौली की पत्नी रामा राजामौली को कॉस्ट्यूम डिजाइनर शाखा में आमंत्रित किया गया है। प्रोडक्शन और टेक्नोलॉजी शाखा का हिस्सा कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित हैं, जिन्होंने आरआरआर के सर्वश्रेष्ठ मूल गीत ऑस्कर विजेता 'नातु नातु' में जटिल लेकिन पूरी तरह से संश्लेषित चालें बनाई हैं।


गंगूबाई काठियावाड़ी और केसरी जैसी फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाने वाली शीतल शर्मा, इस अनुभाग में राजामौली के साथ शामिल होंगी। डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता हेमल त्रिवेदी (अमोंग द बिलीवर्स, सेविंग फेस) डॉक्यूमेंट्री शाखा का हिस्सा हैं।


अकादमी के सीईओ बिल क्रेमर और अकादमी की अध्यक्ष जेनेट यांग ने एक संयुक्त बयान में कहा, "हम अकादमी में इस साल के नए सदस्यों का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं। दुनिया भर के इन उल्लेखनीय प्रतिभाशाली कलाकारों और पेशेवरों ने हमारे फिल्म निर्माण समुदाय पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।" भारतीय फिल्म उद्योग से ए आर रहमान, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, काजोल, सूर्या, विद्या बालन, आमिर खान, सलमान खान, अली फजल, आदित्य चोपड़ा, गुनीत मोंगा, रीमा कागती, एकता कपूर और शोभा कपूर पहले से ही अकादमी के सदस्य हैं।

प्रमुख खबरें

Lonavala Waterfall Mishap : लोनावला में जलाशय में डूबे दो लापता बच्चों में से एक का शव बरामद

ट्रंप से डिबेट में पिटे बाइडेन तो परिवार ने सलाहकारों को ठहराया दोषी, उठने लगी हटाए जाने की मांग

अंग्रेजी कानूनों से मिला छुटकारा, Bharatiya Nyay Sanhita देशभर में लागू होने से अब सिर्फ एक साल के अंदर ही नागरिकों को मिल सकेगा न्याय

Lok Sabha में राहुल ने की NEET मुद्दे पर चर्चा की मांग, राजनाथ बोले- नियमों और परंपराओं के आधार पर चलती है संसद