जस्टिस बीवी नागरत्ना हुईं नाराज, 24 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की मांग वाली याचिका पर आया खंडित फैसला

By अभिनय आकाश | Oct 11, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने एक विवाहित महिला को 26 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति देने वाले अपने पिछले आदेश के खिलाफ सरकार के एक आवेदन पर बुधवार को खंडित फैसला सुनाया। अदालत ने महिला को यह ध्यान में रखते हुए कि वह अवसाद से पीड़ित थी और भावनात्मक, आर्थिक और मानसिक रूप से तीसरे बच्चे को पालने की स्थिति में नहीं थी, अपनी गर्भावस्था का चिकित्सकीय समापन करने की अनुमति दे दी थी।

इसे भी पढ़ें: एक हाथ, एक पैर और एक आंख वाला मास्टरमाइंड, हर हमले से बच निकलता है, इजरायल पर बम बरसाने वाले The Guest की अनसुनी कहानी

न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना की पीठ, जिसने 9 अक्टूबर का आदेश पारित किया था। जिसमें कहा कि केंद्र की याचिका अब मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के समक्ष रखी जाएगी ताकि निर्णय के लिए उचित पीठ को भेजा जा सके। विधि अधिकारी ने कहा कि चिकित्या बोर्ड के ये कहने के बावजूद कि भ्रूण के जन्म लेने की संभावना है और उन्हें भ्रूणहत्या करनी होगी। 

इसे भी पढ़ें: सामाजिक न्याय की राह पर मजबूती से चलेगी कांग्रेस, जाति जनगणना व आरक्षण की सीमा बढ़ाने की पैरवी की

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा कि क्या आप औपचारिक आवेदन के साथ आ सकते हैं। हम उस पीठ के समक्ष रखेंगे जिसने आदेश पारित किया। एम्स के डॉक्टर बेहद गंभीर दुविधा में हैं। मैं कल सुबह एक पीठ का गठन करूंगा।  

प्रमुख खबरें

AAP MP Sanjeev Arora House Raid | आप सांसद संजीव अरोड़ा के लुधियाना स्थित आवास पर मारे गये छापे, बेहद बुरी तरह पीएम मोदी पर भड़के Manish Sisodia

Prabhasakshi NewsRoom: Bhagwat ने हिंदू एकता की बात की तो Owaisi ने संघ को ही बता दिया हिंदुओं के लिए सबसे बड़ा खतरा

Land For Jobs Case | दिल्ली की अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव को जमानत दी

गाय स्वास्थ्य एवं रोजगारलक्षी यूनिवर्सिटी है : मगनभाई पटेल