Kim Jong-Un के सैनिकों ने फिर की हिमाकत! पड़ोसी देश के क्षेत्र में जबरन घुसने की कोशिश, South Korea की आर्मी ने चेतावनी के लिए चलाई गोलियां

By रेनू तिवारी | Jun 18, 2024

सियोल: देश के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के अनुसार, मंगलवार को उत्तर कोरिया के सैनिकों द्वारा सीमा के पास सैन्य सीमांकन रेखा पार करने के बाद दक्षिण कोरिया की सेना ने चेतावनी के तौर पर गोलियाँ चलाईं।


जेसीएस के एक अधिकारी के अनुसार, मंगलवार की सुबह करीब 20 से 30 सैनिक असैन्यीकृत क्षेत्र के अंदर 20 मीटर (65 फीट) तक रेखा का उल्लंघन कर गए और दक्षिण कोरिया द्वारा चेतावनी के तौर पर गोलियाँ चलाए जाने के बाद कुछ समय के लिए उत्तर की ओर वापस चले गए।

 

इसे भी पढ़ें: खतरनाक बीमारी का शिकार हुई Alka Yagnik! सिंगर को सुनाई देना हुआ बंद, हेडफोन और लाउड म्यूजिक को लेकर दी फैंस को नसीहत


योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि जेसीएस को नहीं लगता कि उल्लंघन जानबूझकर किया गया था। जेसीएस अधिकारी ने प्रेस को बताया कि असैन्यीकृत क्षेत्र में बारूदी सुरंगों के विस्फोट के कारण काम करते समय उत्तर कोरियाई सैनिकों को भी कई हताहतों का सामना करना पड़ा। जेसीएस अधिकारी ने कहा कि उत्तर कोरिया की सेना अग्रिम पंक्ति में सैनिकों की तैनाती और बारूदी सुरंगें लगाने सहित कई गतिविधियाँ कर रही है।

 

इसे भी पढ़ें: India Canada Relation | 'मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना गंभीर मुद्दों को सुलझाने का अच्छा मौका', कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो का बयान


अधिकारी ने कहा कि ऐसी गतिविधियाँ सीमा नियंत्रण को कड़ा करने और उत्तर कोरियाई लोगों को दक्षिण की ओर भागने से रोकने के प्रयासों का हिस्सा लगती हैं। अधिकारी ने एक बयान में कहा, "दक्षिण कोरियाई सेना ... सीमावर्ती क्षेत्र में उत्तर कोरियाई सेना की गतिविधियों पर बारीकी से नज़र रख रही है और साथ ही संयुक्त राष्ट्र कमांड के साथ मिलकर काम कर रही है।"


यह घटना ऐसे समय में हुई है जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 24 साल में पहली बार मंगलवार और बुधवार को उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे। सियोल के अधिकारियों ने बताया कि पिछले हफ़्ते, दक्षिण कोरिया की सेना ने लगभग 20 उत्तर कोरियाई सैनिकों के सीमा पार करने के बाद चेतावनी के तौर पर गोलियाँ चलाईं।


प्रमुख खबरें

नसरल्ला का मारा जाना इजराइल के लिए ‘‘आवश्यक शर्त’’ बन गई थी: नेतन्याहू

पूर्व सांसद एस सी मिश्रा के खिलाफ अपराधिक अवमानना का मामला मुख्य न्यायाधीश के पास भेजा गया

जम्मू में मौलवी ने राम राम कहकर मेरा अभिवादन किया, यह है अनुच्छेद 370 निरस्त करने का असर: योगी

गुजरात: डिवाइडर पार कर तीन वाहनों से टकराई बस, तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत