दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय महिला टीम को 216 रन का लक्ष्य दिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 23, 2024

बेंगलुरु। कप्तान लॉरा वोलवार्ट की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के बावजूद भारतीय महिला टीम ने रविवार को यहां  तीसरे और अंतिम महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट पर 215 रन पर रोक दिया। वोलवार्ट ने 57 गेंद की पारी में सात चौकों की मदद से 61 रन बनाने के साथ तैजमिन ब्रिट्स (38) के साथ पहले विकेट के लिए 119 गेंद में 102 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने के साथ रन बनाने के लिए संघर्ष करते रही। ब्रिट्स ने 66 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का जड़ा। 


भारत पहले ही 2-0 की बढ़त के साथ श्रृंखला जीत चुका है और दक्षिण अफ्रीका को सांत्वना जीत दर्ज करने के लिए भारत की मजबूत बल्लेबाजी क्रम को रोकने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। पिच से गेंद को असामान्य उछाल मिल रही थी लेकिन वोलवार्ट और ब्रिट्स को भारतीय गेंदबाजों के सामने कोई परेशानी नहीं हुई। पिछले मैच में नाबाद 135 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीका की कप्तान ने अपनी पारी को उसी आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ाते हुए तेजी से रन बनाये। 


उन्होंने ब्रिट्स के साथ जोखिम लिये बिना टीम की रन गति को पांच के आस-पास बनाये रखा। वोलवार्ट जहां तेजी से स्कोर को आगे बढ़ा रही थी तो वहीं ब्रिट्स संभल कर खेल रही थी। उन्होंने हालांकि राधा यादव के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी पारी का इकलौता छक्का जड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने 18वें ओवर में रनों का सैकड़ा पार किया। अरुंधति रेड्डी (36 रन पर दो विकेट) ने अपनी गेंद पर शानदार कैच लपक कर वोलवॉर्ट की बेहतरीन पारी को खत्म किया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दबदबा बनाना शुरू कर दिया और दक्षिण अफ्रीका ने 120 रन तक चार विकेट गंवा दिया। ब्रिट्स गफलत का शिकार होकर रन आउट हुई तो वहीं अरुंधति ने अपनी गेंद पर एक और बेहतरीन कैच पकड़कर एनेके बॉश (पांच) को पवेलियन की राह दिखायी।    


मारिजेन कैप (सात) श्रेयंका पाटिल (35 रन पर एक विकेट) की गेंद पर उन्हीं को आसान कैच दे बैठी जिससे भारतीय टीम ने आठ ओवर के अंदर चौथी सफलता हासिल कर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया। अनुभवी सुने लुस (13) पारी को संवारने की कोशिश कर रही थी लेकिन पूजा वस्त्राकर (54 रन पर एक विकेट) की गेंद ने कम उछाल ली और विकेटों से टकरा गयी।  

 

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया दबाव में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है, भारत के खिलाफ ऐसा करेंगे: Mitchell Marsh


नोनदुमिसो शेनगेस (16) और  नेदिन डि क्लर्क (26  की 31 रन की साझेदारी को दीप्ति ने रन आउट कर तोड़ा। उन्होंने इसके बाद लगातार गेंदों पर  क्लर्क और नॉनकुलुलेको म्लाबा (शून्य) को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया। मेइके डि रिडर की 31 गेंद में 26 रन की नाबाद पारी ने टीम को 200 रन के पार पहुंचाया।

प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Goyal ने भाजपा का समर्थन करने पर तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद दिया

Faridabad : साढ़े सात करोड़ रुपये की ठगी के मामले में आगरा का चर्चित ‘डिब्बा’ कारोबारी गिरफ्तार

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

Sunak ने स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन किए, कहा: हिंदू धर्म से मुझे प्रेरणा मिलती है