सूत्रों का दावा, विवाद के बीच NEET UG 2024 काउंसलिंग अगली सूचना तक के लिए हुई स्थगित

By अंकित सिंह | Jul 06, 2024

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (एनईईटी यूजी) 2024 के लिए काउंसलिंग अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई है। NEET UG अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीट काउंसलिंग 6 जुलाई को शुरू होने वाली थी। यह अपडेट सुप्रीम कोर्ट द्वारा आज से शुरू होने वाली NEET UG काउंसलिंग में देरी करने से इनकार करने के बाद आया है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व में जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा के साथ शीर्ष अदालत 8 जुलाई को विभिन्न एनईईटी यूजी 2024 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

 

इसे भी पढ़ें: केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, NEET-UG रद्द करना तर्कसंगत नहीं, इससे ईमानदार छात्रों के हित प्रभावित होंगे


इन याचिकाओं में, याचिकाकर्ताओं ने पेपर लीक का आरोप लगाया है, कुछ ने पूरी परीक्षा रद्द करने और मेडिकल प्रवेश परीक्षा दोबारा आयोजित करने की मांग की है, कुछ ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के संचालन की जांच की मांग की है, और भी बहुत कुछ। NEET UG काउंसलिंग विभिन्न रिक्ति राउंड और मॉप-अप राउंड के साथ कई राउंड में आयोजित की जाती है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को पहले पंजीकरण करना होगा और एनईईटी यूजी काउंसलिंग के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा, विकल्प भरना होगा और उन्हें लॉक करना होगा, दस्तावेज अपलोड करना होगा और व्यक्तिगत रूप से आवंटित संस्थान को रिपोर्ट करना होगा।

 

इसे भी पढ़ें: NEET paper leak row: परीक्षा रद्द करना सही नहीं, सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर NTA ने बताई वजह


15 प्रतिशत एआईक्यू के तहत एनईईटी यूजी काउंसलिंग में सरकारी कॉलेजों, केंद्रीय और डीम्ड विश्वविद्यालयों की सीटें, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) मेडिकल कॉलेजों में बीमित व्यक्तियों (आईपी कोटा) के बच्चों के लिए आरक्षित सीटें और सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी) पुणे में उपलब्ध सीटें शामिल हैं। इस बीच, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने 23 जून को आयोजित 813 (1563 में से) उम्मीदवारों के पुनर्परीक्षण का परिणाम जारी किया था। संशोधित परिणामों के साथ, टॉपर टैली 67 से घटकर 61 हो गई है, क्योंकि छह उम्मीदवार - परीक्षा का समय बर्बाद होने के कारण ग्रेस अंक दिए जाने के बाद जिनका स्कोर बढ़कर 720/720 हो गया - दोबारा परीक्षा में परफेक्ट स्कोर पाने में असफल रहे। हालाँकि, उन्होंने 680 से ऊपर के उच्च स्कोर को दोहराया।

प्रमुख खबरें

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीट के लिए मतदान प्रारंभ

प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार