'मुझे सोनिया गांधी ने बनाया, आपके अंदर वर्णव्यवस्था',राज्यसभा में धनखड़ और खड़गे के बीच हुआ वाकयुद्ध

By अंकित सिंह | Jul 02, 2024

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जारी तीखी बहस के बीच राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को संसद में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को फटकार लगाई। धनखड़ ने खड़गे की टिप्पणियों को काटते हुए कहा कि यह विपक्ष के नेता के लिए अपनी "कुर्सी के प्रति उपेक्षा" पर "चिंतन" करने का समय है। सभापति ने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि वरिष्ठ सदस्य जयराम रमेश को विपक्ष के नेता का स्थान ग्रहण कर लेना चाहिए। धनखड़ ने सदन की कार्यवाही के दौरान बार-बार टोका-टोकी करने का प्रयास कर रहे कांग्रेस सांसद जयराम रमेश को अनुशासित करने के प्रयास के तहत यह बात कही थी।

 

इसे भी पढ़ें: Kalyan Banerjee Viral Video: संसद में TMC सांसद ने किया चू कित-कित, हंसने लगे सभी सांसद


रमेश पर की गई टिप्पणी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पलटवार करते हुए सभापति धनखड़ से कहा कि वह वर्ण व्यवस्था को बीच में न लाएं। खड़गे ने धनखड़ पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि ना (जयराम) रमेश मुझे बना सकते हैं, ना आप मुझे बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्ण व्यवस्था को मत लाओ... इसीलिए आप रमेश को बहुत समझदार कह रहे हैं... और मैं सुस्त हूं। राज्यसभा के सभापति ने खड़गे को उनकी टिप्पणी के लिए फटकार लगाते हुए कहा, "आप हर बार कुर्सी से नीचे नहीं भाग सकते। आप हर बार कुर्सी का अनादर नहीं कर सकते... आप अचानक खड़े हो जाते हैं और मैं जो कह रहा हूं उसे समझे बिना कुछ भी बोल देते हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी के भाषण पर बवाल जारी, बांसुरी स्वराज ने 115 के तहत पेश किया नोटिस, कार्रवाई की मांग की


उन्होंने कहा कि मुझमें बहुत धैर्य है, मैंने इस अपमान को बहुत सहन किया है, फिर भी आप खड़े हो जाते हैं और मेरी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश करते हैं। कल एक भयानक दिन था, फिर भी मैं आपके सम्मान की रक्षा के लिए हमेशा खड़ा रहा हूं। उन्होंने कहा, ‘‘संसदीय लोकतंत्र और राज्यसभा की कार्यवाही के इतिहास में कभी भी आसन की इस तरह की अवहेलना नहीं हुई।’’ खरगे ने कहा कि वह आज जो कुछ भी हैं, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और देश के लोगों की वजह से हैं। बाद में तिवारी ने संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति द्वारा दिए गए अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपनी बात जारी रखी।

प्रमुख खबरें

वक्त बदला, हालात बदले और... वानखेड़े में हार्दिक- हार्दिक के नारे, कुछ महीने पहले इसी मैदान पर हुई थी हूटिंग- Video

सीएम योगी के मोर्चा संभालने के बाद यूपी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई, गिरफ्तार सभी अभियुक्त सेवादार

शॉवर वाली ट्रेन... Vande Bharat Express की छत से टपकने लगा पानी, यात्री हुए परेशान, रेलवे ने दी सफाई

Prabhasakshi Exclusive: Russia-Ukraine के बीच चल रहा युद्ध Robot War में बदला, बम-बारूद नहीं अब तकनीक का हो रहा उपयोग