Arabian Sea: सोमालिया के लुटेरों ने हाईजैक किया ईरानी जहाज, भारत ने युद्धपोत भेजकर छुड़ाया

By अभिनय आकाश | Jan 29, 2024

रक्षा अधिकारियों ने कहा कि भारतीय नौसेना की आईएनएस सुमित्रा ने सोमवार को सोमालिया के पूर्वी तट और अदन की खाड़ी में समुद्री डाकुओं द्वारा अपहृत मछुआरों को सुरक्षित बचा लिया। समुद्री डकैती रोधी अभियानों पर वहां तैनात, आईएनएस सुमित्रा ने एक व्यथित संदेश के बाद ईमान नामक अपहृत ईरानी-ध्वजांकित मछली पकड़ने वाले जहाज (एफवी) की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित की। अधिकारियों के मुताबिक, जहाज पर सोमालियाई समुद्री डाकू सवार थे और इसके 17 सदस्यीय चालक दल को बंधक बना लिया गया था।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Gaza के Khan Younis में कहर ढाते Israeli Tanks स्थानीय लोगों का जीवन नरक बनाते जा रहे हैं

आईएनएस सुमित्रा, सोमालिया के पूर्वी तट और अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती विरोधी अभियानों पर ईरानी ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले जहाज ईमान के अपहरण के संबंध में एक संकट संदेश का जवाब दिया। नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि जहाज पर समुद्री डाकू सवार थे और चालक दल को ले जाया गया था। मधवाल ने कहा कि आईएनएस सुमित्रा ने जहाज को रोका और नाव के साथ चालक दल की सुरक्षित रिहाई के लिए समुद्री डाकुओं को मजबूर करने के लिए स्थापित एसओपी के अनुसार कार्रवाई की। मछली पकड़ने वाले जहाज को बाद में साफ किया गया और आगे के पारगमन के लिए छोड़ दिया गया।

इसे भी पढ़ें: HOUTHIS का लाल सागर में कोहराम, हिज्बुल्ला से इजरायल का संग्राम, चीन को तेल निर्यात, रूस को हथियारों की सौगात, मिडिल ईस्ट में जहां नजर उठाइएगा, ईरान को पाइएगा

मधवाल ने कहा कि मिशन ने हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों पर भारतीय नौसेना के जहाजों को तैनात किया, जो समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के संकल्प का प्रतीक है। हालिया घटना लाल सागर और अरब सागर के क्षेत्रों सहित क्षेत्र के भीतर व्यापारिक जहाजों को निशाना बनाने वाले ड्रोन और समुद्री डाकू हमलों के चल रहे क्रम का हिस्सा है। 7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुए इस्राइल-हमास युद्ध के बाद लाल सागर में ईरान समर्थित यमन के हौथी मिलिशिया द्वारा कई व्यापारिक जहाजों को मिसाइलों और ड्रोन से निशाना बनाया गया है। 

प्रमुख खबरें

Indian Air Force Aerial Display । चेन्नई में वायुसेना का शानदार हवाई प्रदर्शन, Marina के आसमान में दिखा मनमोहक नजारा

Uttarakhand में चौखंबा में फंसी थीं दो विदेशी महिला पर्वतारोही, Indian Air Force ने सुरक्षित निकाला

Sharad Pawar का साथ छोड़कर जाने पर Ramraje Naik को हो रहा है पछतावा

स्वर्ग से भी सुंदर हैं ये भारत के 5 वाटरफॉल, बनाएं घूमने का प्लान