लघु वित्त बैंक जोखिम कम करने के लिए सतर्क, सक्रिय रहें: डिप्टी गवर्नर Swaminathan

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 28, 2024

मुंबई । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) से जोखिम कम करने के लिए सतर्क रहने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे उपाय किए जाने चाहिए जिनसे जोखिम समय रहते कम हो जाएं। आरबीआई द्वारा बेंगलुरू में आयोजित एसएफबी निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद स्वामीनाथन ने कहा कि एसएफबी की सतत वृद्धि के लिए संचालन व्यवस्था की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, स्वामीनाथन ने निदेशकों से उभरते जोखिमों की पहचान करने और उन्हें कम करने के लिए सतर्क और सक्रिय रहने का आह्वान किया। 


उन्होंने टिकाऊ व्यापार मॉडल की भी बात कही। बयान के अनुसार, उन्होंने डिजिटल खतरों से बचाव के लिए साइबर सुरक्षा को मजबूत करने की जरूरत पर बल दिया। स्वामीनाथन ने वित्तीय समावेश, ग्राहक सेवा और शिकायत निवारण पर अधिक ध्यान देने का भी सुझाव दिया। एसएफबी में संचालन - सतत वृद्धि और स्थिरता को बढ़ावा देना विषय पर आयोजित यह कार्यक्रम एक श्रृंखला का हिस्सा है, जिसे रिजर्व बैंक हाल के दिनों में अपने दायरे में आने वाले वित्तीय संस्थानों के निदेशकों के साथ आयोजित कर रहा है।

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi ने विदेश मंत्री जयशंकर को लिखा पत्र, जानें क्या की मांग?

Priyanka Gandhi ने जम्मू की रैली में LG को बताया आउटसाइडर, कहा- बाहरी लोगों के लिए नीतियां बना रहे हैं

YRF की Dhoom 4 में निगेटिव लीड रोल करेंगे Ranbir Kapoor, रामायण के बाद शुरू होगी शूटिंग, अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा की नहीं होगी वापसी

Iran on Nasrallah: नसरुल्लाह की मौत पर ईरान की चेतावनी, कहा- अंत में जीत हिजबुल्ला की होगी