'फिलिस्तीन जिंदाबाद, अल्लाहु अकबर' के नारे, रंगोली और दीयों को किया गया नष्ट, जामिया मिलिया इस्लामिया में दीवाली मना रहे हिंदू छात्रों पर हमला | Video

By रेनू तिवारी | Oct 23, 2024

काफी समय से देखा जा रहा है कि देश में सांप्रदायिक हिंसा बढ़ रही हैं। हर त्योहार पर कुछ उपद्रवियों द्वारा माहौल  खराब किया जाता है। अंक बार फिर से देश की राजधानी में वहीं चीज दोहराई जा रही हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय के अंदर लोगों ने हिंसा की है और शांति को भंग किया है। मंगलवार रात जामिया मिलिया इस्लामिया के दिल्ली परिसर में दिवाली समारोह उस समय अफरा-तफरी में बदल गया जब छात्रों के दो समूहों के बीच झड़प हो गई और पुलिस विश्वविद्यालय में घुस गई। यह घटना अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद या भारतीय जनता पार्टी की छात्र शाखा द्वारा आयोजित रंगोली कार्यक्रम के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर के गेट नंबर 7 के आसपास हुई।


जामिया मिलिया इस्लामिया के अंदर दीवाली समारोह मनाने पर भड़के विशेष समुदाय के लोग

जामिया मिलिया इस्लामिया के गेट नंबर 7 पर जमकर विवाद हुआ और आखिर में पुलिस ने आकर माहौल को कंट्रोल किया। पुलिस के आने के बाद फिर से उपद्रवियों ने हंगामा किया। मामले कि शुरूआत कुछ इस तरह हुई जब दूसरे समूह के सदस्यों ने कथित तौर पर रंगोली और दीये सहित कुछ दिवाली की सजावट को नुकसान पहुंचाया, जिसके कारण टकराव हुआ। दीपावली के लिए की गयी सजावट को जामिया मिलिया इस्लामिया में लोगों ने खराब कर दिया। जलाए गये दीयो को तोड़ा गया। रंगोली भी खराब कर दी गयी। त्योहार के बारे में अपशब्द कहे गये। लोगों के बीच हाथापाई भी हुई। हाथापाई के दौरान लिए गए और सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में व्यक्तियों के बीच तीखी नोकझोंक और नारेबाज़ी दिखाई दे रही है। कुछ वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि घटना के दौरान "अल्लाहु अकबर" और "फिलिस्तीन जिंदाबाद" के नारे सुने गए।


'फिलिस्तीन जिंदाबाद','अल्लाहु अकबर' के नारे लगाए गए

दक्षिण-पूर्व के पुलिस उपायुक्त रवि कुमार ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "शाम करीब 7:30-8 बजे गेट 7 के पास यह घटना हुई।" "एबीवीपी से जुड़े छात्रों का एक समूह दिवाली मनाने के लिए रंगोली बना रहा था और दीये लगा रहा था। दूसरे समूह को यह पसंद नहीं आया और उसने सजावट को तोड़ना शुरू कर दिया। इसके बाद दोनों तरफ से हाथापाई और नारेबाजी शुरू हो गई।" हालांकि, हाथापाई का कारण पता नहीं चल पाया है, लेकिन कैंपस के बाहर पुलिस को तैनात किया गया है ताकि जो कुछ हो रहा है उस पर नजर रखी जा सके और किसी भी तरह के तनाव को बढ़ने से रोका जा सके।


प्रमुख खबरें

Flights Bombing Threat | इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइसजेट और अन्य 95 उड़ानों को बम से उड़ाने की ताजा धमकी

Photos | बला की खूबसूरत है श्रीदेवी की तीसरी बेटी, सबसे ज़्यादा पैसे पाने वाली पाकिस्तानी एक्ट्रेस में से एक, मां के निधन पर हो गयी थी बदहवास फिर...

एनपीएस वात्सल्य योजना से पैसे निकालने के क्या हैं नियम, जानें हर महीने कितने रुपये कर सकते हैं जमा?

Maharashtra Assembly elections: अमित शाह से मिले एकनाथ शिंदे और अजित पवार, मिली ये बड़ी सलाह