यह संकेत आएं नजर तो तुरंत शुरू कर दें एक्सरसाइज करना

By मिताली जैन | Mar 20, 2022

यह तो हम सभी जानते हैं कि फिट और एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक है और अक्सर लोग एक्सरसाइज करने के फायदों पर चर्चा भी करते हैं, लेकिन उसे करने को इतना महत्व नहीं देते। कभी समय के अभाव तो कभी आलस्य के चलते एक्सरसाइज कहीं पीछे छूट जाती हैं। जिसके कारण आपको सिर्फ वजन बढ़ना ही नहीं, बल्कि अन्य भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक वक्त के बाद तो खुद आपका शरीर ही यह संकेत देना शुरू कर देता है कि आपको अब एक्सरसाइज करने की बहुत अधिक जरूरत है। तो चलिए आज इस लेख में हम उन्हीं संकेतों के बारे में चर्चा कर रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: सूखी लाल मिर्च खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, आँखों से लेकर दिल तक के लिए है फायदेमंद

कब्ज की शिकायत होना

अगर आपको लगातार कब्ज की शिकायत होनी शुरू हो गई है, तो अब आपको एक्सरसाइज करने के रूटीन को थोड़ा सीरियसली लेने की आवश्यकता है। दरअसल, जब आप मूव करते हैं, तो आपका कोलन भी मूव करता है और समय पर शौच करना आसान होता है। हेल्दी मसल्स टोन और डायाफ्राम भी आपके पाचन तंत्र के माध्यम से अपशिष्ट को स्थानांतरित करने में मदद करता है। लगातार व्यायाम करने से आपके बाउल सिस्टम को सही तरह से काम करने में मदद मिल सकती है, खासकर जब आपकी उम्र बढ़ जाती है।


ब्लड प्रेशर ज्यादा रहना

ब्लड प्रेशर का लगातार बढ़ा हुआ रहना एक गंभीर समस्या है और अगर आपको यह स्वास्थ्य समस्या हो रही है तो आपको एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कसरत बहुत अधिक मददगार होती है। दरअसल, जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो इससे आपका शरीर अधिक एक्टिव हो जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: पुरुष रोजाना इस तरह करें शहद और किशमिश का इस्तेमाल, स्टैमिना बढ़ाने में मिलेगी मदद

स्किन का डल नजर आना

कुछ लोग यह मानते हैं कि स्किन में डलनेस की वजह उसकी सही तरह से देख-रेख ना करना है, लेकिन एक्सरसाइज ना करने से भी स्किन का ग्लो चला जाता  है। दरअसल, जब आप एक्सरसाइज करने ना केवल पसीने के रूप में बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, बल्कि ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे आपकी स्किन में एक गजब का निखार आता है और एजिंग के साइन्स कम नजर आते हैं। ऐसे में लंबे समय तक स्किन को हेल्दी, ग्लोइंग व यंगर बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना आवश्यक है।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी