पुरी में जगन्नाथ मंदिर के चार दरवाजे खोलने का क्या महत्व है, यह क्यों बना था चुनावी मुद्दा?

By अंकित सिंह | Jun 13, 2024

भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनावों में ओडिशा में बड़ी जीत हासिल की और लगभग 24 साल तक राज्य पर शासन करने वाली बीजू जनता दल (बीजेडी) का सफाया कर दिया। अपने चुनावी वादे में, भाजपा ने कहा था कि वह सत्ता में आने पर पुरी के जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार भक्तों के लिए खोल देगी। और ऐसा हुआ। गुरुवार को 12वीं सदी के इस शक्तिशाली मंदिर के सभी चार द्वार जनता के लिए खोल दिए गए, जो कोविड-19 महामारी के बाद से बंद थे।

 

इसे भी पढ़ें: Odisha: पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोले गए


'सिंहद्वार' (सिंह द्वार) को छोड़कर मंदिर के तीन दरवाजे बंद होने के कारण, भक्तों को 'पवित्र त्रिमूर्ति' के दर्शन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। अश्व द्वार (घोड़ा द्वार), व्याघ्र द्वार (बाघ द्वार), हस्ति द्वार (हाथी द्वार) गुरुवार तक बंद रहे।


चार दरवाज़ों का क्या महत्व है?

मंदिर की बाहरी दीवार पर चार द्वार हैं, जो चार अलग-अलग दिशाओं में खुलते हैं। इन चार द्वारों का प्रतिनिधित्व चार जानवरों द्वारा किया जाता है। पूर्व में सिंह हैं। इसलिए इसे सिंह द्वार या 'सिंघद्वार' कहा जाता है। पश्चिम दिशा का प्रतिनिधित्व बाघों द्वारा किया जाता है और इसलिए इसे टाइगर गेट या 'व्याघ्रद्वार' कहा जाता है। मंदिर की दीवार की उत्तरी दिशा को हाथियों द्वारा दर्शाया गया है। इसलिए, इसे हाथी द्वार या 'हस्तिद्वार' नाम दिया गया है। घोड़ों द्वारा दर्शायी जाने वाली दक्षिणी दिशा को अश्व द्वार या 'अश्वद्वार' के नाम से जाना जाता है।


मंदिर चुनावी मुद्दा क्यों था?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जगन्नाथ मंदिर के आंतरिक खजाने, रत्न भंडार की "लापता" चाबियों का मुद्दा उठाया है, और इसमें रखे गए आभूषणों और कीमती पत्थरों की सूची पर सफाई देने में विफल रहने के लिए नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी को दोषी ठहराया। शाह ने सार्वजनिक बैठकों में कहा था कि पुरी को पर्यटन केंद्र के रूप में प्रचारित करने के नाम पर जगन्नाथ धाम की परंपरा को कम कर दिया गया है। श्रीक्षेत्र (पुरी) को एक वाणिज्यिक केंद्र में बदल दिया गया है। मठों को ध्वस्त कर दिया गया है और जगन्नाथ मंदिर के चार प्रवेश द्वार बंद हैं। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को रोकने की साजिश थी। 

 

इसे भी पढ़ें: जय जगन्नाथ के जयघोष के बीच Mohan Charan Majhi ने Odisha CM पद की शपथ ली, राज्य को दो उपमुख्यमंत्री भी मिले


जगन्नाथ मंदिर के बारे में रोचक तथ्य क्या हैं?

पुरी जगन्नाथ मंदिर भारत के चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक है। अन्य तीन धाम बद्रीनाथ, द्वारका और रामेश्वरम हैं। हर साल लाखों श्रद्धालु ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं। भगवान कृष्ण द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए भगवान जगन्नाथ, अपने बड़े भाई भगवान बलभद्र और छोटी बहन देवी सुभद्रा के साथ मंदिर में मौजूद हैं। पुरी मंदिर में वार्षिक रथ यात्रा, या रथ उत्सव, तीन मुख्य देवताओं को विशाल, अलंकृत रूप से सजाए गए मंदिर कारों द्वारा ले जाए जाने के लिए प्रसिद्ध है।

प्रमुख खबरें

AITA ने नये पदाधिकारियों का चुनाव किया, अदालत के निर्देश पर परिणाम रोका गया

लघु वित्त बैंक जोखिम कम करने के लिए सतर्क, सक्रिय रहें: डिप्टी गवर्नर Swaminathan

मध्य प्रदेश सरकार को उद्योग सम्मेलन में 23,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले : Mohan Yadav

सीमापार बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में तेजी लाएंगे India और Bhutan