'जया बच्चन' कहें या 'जया अमिताभ बच्चन'? राज्यसभा में अभिनेत्री से राजनेता बनीं Jaya Bachchan ने छेड़ी नयी बहस, जानें क्या हैं पूरा मामला?

By रेनू तिवारी | Aug 06, 2024

अभिनेत्री से राजनेता बनीं समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन आज-कल एक नये ड्रामे से जुड़ी हुई है जो उनके नाम से जुड़ा हुआ है। जब संसद में उन्हें 'जया अमिताभ बच्चन' कहकर संबोधित किया गया तो वह भड़क गयी। बाद में खुद उन्हें अपना नाम जया अमिताभ बच्चन कहते हुए पाया गया। अब एक बार फिर से संसद में जया बच्चन के नाम की चर्चा हो रही हैं।


जया बच्चन का संसद में नया 'नाम'चैप्टर

अब एक बार फिर से राज्यसभा में समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन को 'जया अमिताभ बच्चन' कहकर बुलाया गया। आखिरी बार जब वह संसद में अपने आपको संबोधित कर रही थी तब उन्होंने कुछ को 'जया अमिताभ बच्चन' ही कहा था जब संसद में राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ मजाकियां अंदाज में हंस पड़े थे। अब सोमवार को एक बार फिर से जया अमिताभ बच्चन नाम पर एक्ट्रेस भड़क गयी। सोमवार को सभापति ने फिर से उनका पूरा नाम पुकारा, तो जया बच्चन को यह पसंद नहीं आया और उन्होंने फिर से आपत्ति जताई, जिसके बाद सभापति को उन्हें स्पष्टीकरण देना पड़ा। एएनआई द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में, जया बच्चन को संसद में इसे “नया ड्रामा” कहते हुए देखा जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: फिल्म हंगामा की एक्ट्रेस Rimi Sen ने बदला अपना रूप, चहरे की कराई प्लास्टिक सर्जरी? अफवाहों पर आयी एक्ट्रेस की सफाई


जया बच्चन ने उपराष्ट्रपति पर नाम को लेकर नया ड्रामा शुरू करने का लगाया आरोप

इसके बाद उपराष्ट्रपति ने समझाया कि चुनाव प्रमाण पत्र पर नाम बदलने का एक तरीका है। उन्होंने कहा कि जो नाम चुनाव प्रमाण पत्र में आता है और जो यहाँ जमा किया जाता है, उनके बीच बदलाव की प्रक्रिया होती है, और मैंने खुद 1989 में इस प्रक्रिया का लाभ उठाया था। इसके जवाब में, जया बच्चन ने कहा, “नहीं, सर। मुझे बहुत गर्व है। मुझे अपने नाम और अपने पति और उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है। यह अभिशाप का प्रतीक नहीं है जो मिट नहीं सकता। इसलिए, चिंता न करें। यह ड्रामा आप लोगों ने नया शुरू किया है - यह पहले नहीं था।" 

 

इसे भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन की बेटी Shweta Nanda को Aishwarya Rai की इस हरकत से होती रही हमेशा से जलन! परिवार में कलह की क्या यही है वजह?


पिछले हफ़्ते, राज्यसभा में एक गरमागरम बहस में जया बच्चन ने उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह द्वारा उन्हें "श्रीमती जया अमिताभ बच्चन" कहकर संबोधित करने पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने सदन को याद दिलाया कि उनकी पहचान उनके पति के नाम से स्वतंत्र है। जैसे ही हरिवंश ने उन्हें बोलने के लिए बुलाया, जया ने कहा, "सर, सिर्फ़ जया बच्चन बोलते तो काफ़ी होता।" जब उन्हें बताया गया कि उनका नाम आधिकारिक तौर पर इसी नाम से पंजीकृत है, तो उन्होंने इस प्रथा की आलोचना शुरू कर दी।

प्रमुख खबरें

त्रिपुरा के राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर कांग्रेस ने मंत्री के खिलाफ जांच की मांग की

राष्ट्रपति मुर्मू आईसीएआर-एनआईएसए के शताब्दी समारोह में होंगी शामिल

Delhi Water Supply Cut | दिल्लीवालों के लिए जलबोर्ड ने जारी की सूचना, 20 सितंबर को इन इलाकों में 12 घंटे तक पारी की सप्लाई बाधित रहेगी

मणिपुर में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के तीन सदस्य गिरफ्तार, हथियार बरामद