शरिया में राजनीतिक दलों की कोई अवधारणा नहीं, तालिबान ने अब अफगानिस्तान में लोकतंत्र पर लगाया प्रतिबंध

By अभिनय आकाश | Aug 18, 2023

अफगानिस्तान में तालिबान ने शरिया का हवाला देते हुए देश में सभी राजनीतिक दलों पर प्रतिबंध लगा दिया और कहा कि ऐसी गतिविधियां इस्लामी कानून के खिलाफ हैं। लोकतंत्र और राजनीति की बहाली की लड़ाई को यह नया झटका तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जे की दूसरी वर्षगांठ मनाने के एक दिन बाद आया है। प्रतिबंध की घोषणा अफगानिस्तान के काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान की गई। प्रेस कॉन्फ्रेंस का नेतृत्व तालिबान के न्याय मंत्री अब्दुल हकीम शेरी ने किया, जिन्होंने कहा कि शरिया के तहत जो कानूनों और नियमों का एक सेट है जो मुस्लिम लोगों के दैनिक जीवन को नियंत्रित करता है।

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Indian Armed Forces, Pakistan, Russia-Ukraine, Iran-Afghanistan और China से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi (R) से बातचीत

शेर ने ज्यादा जानकारी दिए बिना कहा कि देश में राजनीतिक दलों के संचालन के लिए कोई शरिया आधार नहीं है। वे राष्ट्रीय हित की सेवा नहीं करते हैं, न ही राष्ट्र उनकी सराहना करता है। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने सीएनएन-न्यूज18 को बताया कि यह फैसला सरकार के शीर्ष नेतृत्व की सहमति से लिया गया है. उन्होंने बताया कि शैरी कंधारी गुट से संबंधित है जिसका नेतृत्व मुल्ला मोहम्मद उमर करते हैं और इसमें अमीर खान मुत्ताकी जैसे दिग्गज नेता भी शामिल हैं। ऊपर उल्लिखित लोगों ने यह भी बताया कि अब विदेशी राहत और सहायता मिलना कठिन होगा क्योंकि इस नए विकास को वैश्विक समुदाय द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा जो तब अनुदान और सहायता को प्रतिबंधित कर देगा।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Iran से भिड़ने के लिए क्यों आतुर हो रहा है Taliban, तेहरान पर हमले के लिए क्यों तैयार किये जा रहे हैं Suicide Bombers?

2021 तक कम से कम 70 प्रमुख और छोटे राजनीतिक दलों को औपचारिक रूप से अफगानिस्तान के न्याय मंत्रालय के साथ पंजीकृत किया गया था, लेकिन तालिबान द्वारा युद्ध से तबाह अफगानिस्तान पर फिर से नियंत्रण हासिल करने और उसके बाद अमेरिकी सेना की वापसी के बाद, देश में राजनीतिक व्यवस्था चरमरा गई। तालिबान ने सरकार के खिलाफ आलोचना को दबाने के लिए संघ, सभा और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया है लेकिन वह अपने समर्थकों को इन अधिकारों का आनंद लेने की अनुमति देता है। 

 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी