Share Market: शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार उछला, सेंसेक्स 418 अंक चढ़ा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 01, 2024

जीडीपी के उम्मीद से बेहतर आंकड़ों और ताजा विदेशी फंड प्रवाह के कारण घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में उछल गए। इसके अलावा वैश्विक बाजारों में तेजी से भी शेयर बाजारों में कारोबारी धारणा को मजबूती मिली।

शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 417.77 अंक उछलकर 72,918.07 पर पहुंच गया। निफ्टी 142.85 अंक चढ़कर 22,125.65 पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, मारुति, एनटीपीसी और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख रूप से बढ़त में रहीं।

दूसरी तरफ एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट रही। बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी के पीछे अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 8.4 प्रतिशत रहने का आंकड़ा सामने आने की प्रमुख भूमिका रही।

बृहस्पतिवार को जारी यह आंकड़ा पिछले डेढ़ वर्षों में सबसे अधिक तिमाही वृद्धि है। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत गिरकर 83.62 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

एशिया के अन्य बाजारों में जापान के निक्की, चीन के शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़कर कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बृहस्पतिवार को खरीदार बन गए और उन्होंने 3,568.11 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की।

प्रमुख खबरें

Haryana Elections: BJP MP नवीन जिंदल इस अंदाज में पहुंचे मतदान केंद्र, 11 बजे तक हुआ 22.70 प्रतिशत मतदान

नफरती भाई जान को मिला गीता का ज्ञान, पाकिस्तान में कट्टरपंथी जाकिर नाइक का हुआ जब सनातनी से सामना

Prabhasakshi NewsRoom: Haryana में अगर BJP सत्ता में लौटी तो टूट सकते हैं दो पुराने रिकॉर्ड

Shehnaaz Gill ने Sidharth Shukla के लिए कबूल की अपनी फीलिंग, एक्ट्रेस मे कहा मैं उसके लिए बहुत ज्यादा पजेसिव थी, अगर कोई इतना....