Share Market | रिकॉर्ड हाई स्तर पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स ने 83 हजार के आंकड़ो को किया पार, Nifty का नया कीर्तिमा

By रितिका कमठान | Sep 13, 2024

भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को नई ऊंचाई पर खुले, दोनों सूचकांकों में तेजी जारी रही। निफ्टी 50 सूचकांक अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर के करीब खुला, जबकि सेंसेक्स पहली बार 83,000 अंक से ऊपर खुला। निफ्टी 50 सूचकांक 41.55 अंक या 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,430.45 पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 128.84 अंक या 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83,091.55 अंक पर खुला।

 

फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती से पहले वैश्विक बाजारों में तेजी आ रही है और भारतीय बाजार लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं, जो निवेशकों के मजबूत विश्वास को दर्शाता है। "ध्यान पूरी तरह से फेड की कार्रवाई और 18 सितंबर को फेड की बात पर है। लेकिन 12 सितंबर को भारतीय बाजारों की कार्रवाई इक्विटी बाजारों में प्रवाह के शास्त्रीय प्रवाह पैटर्न की ओर इशारा करती है क्योंकि फेड दर कटौती के पीछे अमेरिकी डॉलर कमजोर हो रहा है। इसकी प्रत्याशा में बाजार तेजी से आगे बढ़ेंगे। भारत में 18 सितंबर की रात को FOMC की घोषणा की अगुवाई में अगले सप्ताह की शुरुआत में कुछ मामूली जोखिम संभव है। बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा कि एफआईआई ने हमारे "सतर्क आशावाद" से "सतर्कता" को काट दिया है और हमें उत्साही "आशावादी" बना दिया है।

 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के क्षेत्रीय सूचकांकों में निफ्टी मीडिया में बढ़त रही, इसके बाद निफ्टी मेटल और निफ्टी पीएसयू बैंक का स्थान रहा। शुक्रवार को एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख देखने को मिला, जापान के निक्केई सूचकांक में 0.89 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि दक्षिण कोरिया के कोस्पी में भी कोई खास बदलाव नहीं हुआ। इस बीच, हांगकांग के शेयर सूचकांक में 1.16 प्रतिशत की तेजी आई, और ताइवान के ताइवान वेटेड में भी मामूली बढ़त दर्ज की गई, जो इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय 0.14 प्रतिशत थी।

 

अमेरिकी बाजारों में गुरुवार को लगातार चौथे सत्र में बढ़त दर्ज की गई, जिसमें एसएंडपी सूचकांक में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि नैस्डैक में समापन घंटी तक 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यूरोपीय संघ द्वारा ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा के बाद यूरोपीय बाजार भी सकारात्मक बढ़त के साथ बंद हुए। जर्मनी के DAX में 1.02 प्रतिशत की वृद्धि हुई, फ्रांस के CAC सूचकांक में 0.51 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि ब्रिटेन के FTSE सूचकांक में गुरुवार को 0.57 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

 

भारतीय शेयर बाजारों ने गुरुवार को रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया, जिसमें सेंसेक्स और निफ्टी दोनों रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। यह उछाल सभी क्षेत्रों में व्यापक आधार पर खरीददारी के कारण हुआ, जो निवेशकों के मजबूत विश्वास और मजबूत बाजार भावना को दर्शाता है। सेंसेक्स 1,439.55 अंक बढ़कर 82,962.71 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 395.40 अंक बढ़कर 25,313.85 पर बंद हुआ।

प्रमुख खबरें

Israel-Hezbollah में हो गया जंग का आगाज! दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ गोलीबारी

प्यार की नौटंकी (व्यंग्य)

QUAD Summit: 21-23 सितंबर तक अमेरिका में होंगे पीएम मोदी, 3 दिवसीय दौरे में क्या-क्या खास

हाईकोर्ट ने सपा नेता और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत अर्जी खारिज की