BSE सेंसेक्स 364 अंक लुढ़का, आईटीसी 13 प्रतिशत टूटा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 18, 2017

मुंबई। वैश्विक बाजारों से कमजोर संकेत तथा सिगरेट कंपनियों पर जीएसटी के प्रावधान में संशोधन के बीच आज स्थानीय शेयर बाजारों में बिकवाली के दबाव से बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 364 अंक लुढ़क कर 31,710.99 अंक पर बंद हुआ। जीएसटी परिषद के सोमवार को सिगरेट पर उपकर बढ़ाने के बाद प्रमुख सिगरेट विनिर्माता आईटीसी लि. के शेयर में जोरदार गिरावट आयी।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9,900 अंक के नीचे बंद हुआ। जीएसटी परिषद के सिगरेट पर उपकर की दर बढ़ाने से बाजार की धारणा प्रभावित हुई है। इस कदम से सिगरेट विनिर्माताओं को जीएसटी में कर बोझ कम होने से होने वाला संभावित 5,000 करोड़ रुपये का ‘अप्रत्याशित’ लाभ प्रभावित हुआ है जबिक सरकार का कहना है कि इसका सिगरेट के दाम पर असर नहीं पड़ेगा। यूरोपीय शेयर बाजारों में कमजोर शुरूआत तथा एशिया के अन्य बाजारों में मिले-जुले रूख का भी बाजार पर असर पड़ा।

 

अमेरिका में स्वास्थ्य नीति में सुधार के सरकार के प्रयासों को लगे झटके के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सुधार कार्यक्रम को लेकर संदेह बढ़ा है जिसका असर दुनिया भर के शेयर बाजारों में देखने का मिला। सेंसेक्स की 30 कंपनियों की सूची में शामिल टीसीएस का शेयर 12.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ 284.60 रुपये पर बंद हुआ। इसके अलावा अन्य सिगरेट कंपनियां गोडफ्रे फिलिप्स और वीएसटी इंडस्ट्रीज के शेयर भी करीब आठ प्रतिशत तक नीचे आ गए।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल