सेंसेक्स में आज 1,600 अंकों की गिरावट, निवेशकों को हुआ 8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

By रितिका कमठान | Oct 03, 2024

त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है। इसी बीच शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स गुरुवार को 1600 अंक गिर गया। निफ्टी 50 में भी गिरावट देखने को मिली है। एशियाई बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल गई है।

 

जानकारी के मुताबिक निफ्टी 50 भी 25,300 अंक से नीचे आ गया। यह ऐसे समय में हुआ जब मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष के कारण अन्य एशियाई बाजारों में भी गिरावट देखी गई है। इस सप्ताह की शुरुआत में ईरान द्वारा इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने से विश्व भर के निवेशक चिंतित हैं। कुल 13 प्रमुख क्षेत्रीय सूचकांकों में से 12 में गिरावट दर्ज की गई, जिनमें प्रतिशत के हिसाब से रियल्टी और ऑटो सूचकांक सबसे अधिक गिरावट वाले रहे, जिनमें क्रमशः 2.6% और 1.7% की गिरावट आई।

 

व्यक्तिगत शेयरों में उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी डाबर ने 2020 के बाद पहली तिमाही में राजस्व में गिरावट का अनुमान लगाते हुए 5.5% की गिरावट दर्ज की। भारत के बाजार नियामक सेबी द्वारा इक्विटी डेरिवेटिव ट्रेडिंग के नियमों को कड़ा किए जाने के कुछ दिनों बाद, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज और 5पैसा कैपिटल जैसे अधिकांश ब्रोकरेज शेयरों में लगभग 1.5% की गिरावट आई, जबकि एसएमसी ग्लोबल में लगभग 2.3% की गिरावट आई।

 

लैडरअप वेल्थ मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक राघवेंद्र नाथ ने कहा, "निवेशक इस समय मध्य पूर्व संघर्ष को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि इसका भारतीय बाजारों पर बहुत अधिक असर होगा, क्योंकि तेल की कीमतों में किसी भी तरह की वृद्धि का देश पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि वह इस कमोडिटी का आयातक है।"

प्रमुख खबरें

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya

Sitharaman ने मैक्सिकों की कंपनियों को स्टार्टअप,शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग के लिए किया आमंत्रित