लश्कर-ए-तैयबा की उल्टी गिनती शुरू! 'बाबा हमास' को सुरक्षा बलों ने किया ध्वस्त, जानें कश्मीर में पनपे इस नये आतंकवादी संगठन की करतूतें...

By रेनू तिवारी | Oct 22, 2024

जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में कई छापे मारे जाने के बाद मंगलवार को एक नवगठित आतंकवादी संगठन के भर्ती मॉड्यूल को ध्वस्त कर दिया गया। माना जा रहा है कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का एक हिस्सा इस नए समूह को कथित तौर पर एक पाकिस्तानी आतंकवादी हैंडलर द्वारा संचालित किया जा रहा था, जिसे उसके उपनाम 'बाबा हमास' के नाम से जाना जाता है। समाचार एजेंसी के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश में छापे जम्मू-कश्मीर पुलिस की काउंटर-इंटेलिजेंस विंग (सीआईके) द्वारा मारे गए।


जम्मू-कश्मीर में नए आतंकी संगठन का भंडाफोड़ 

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने मंगलवार को एक नए आतंकी संगठन का भंडाफोड़ किया, जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का एक हिस्सा है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस की काउंटर-इंटेलिजेंस विंग (सीआईके) ने एक बड़ा ऑपरेशन चलाया, जिसमें श्रीनगर, गंदेरबल, बांदीपोरा, कुलगाम, बडगाम, अनंतनाग और पुलवामा समेत कई जिलों में छापेमारी की गई।


पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा का एक हिस्सा था संगठन

पुलिस के मुताबिक, उन्होंने 'तहरीक लबैक या मुस्लिम' (टीएलएम) नामक एक संगठन का खात्मा किया, जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का एक हिस्सा है। अधिकारियों ने बताया कि इस संगठन को कथित तौर पर 'बाबा हमास' नामक एक पाकिस्तानी आतंकी हैंडलर द्वारा संचालित किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि छापेमारी अभी भी जारी है और विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है।


यह आतंकवाद विरोधी अभियान लश्कर के एक अन्य संगठन, द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) द्वारा कथित तौर पर गंदेरबल जिले में एक हमले की जिम्मेदारी लेने के एक दिन बाद हुआ, जिसमें रविवार को एक डॉक्टर और छह प्रवासी कामगार मारे गए थे। सुरक्षा बलों के अनुसार, श्रीनगर निवासी टीआरएफ प्रमुख शेख सज्जाद गुल हमले का मास्टरमाइंड था। सूत्रों ने बताया कि यह समूह लंबे समय से कश्मीरियों और गैर-कश्मीरियों को निशाना बना रहा है। 

 

पिछले कुछ महीनों में केंद्र शासित प्रदेश में कई आतंकी हमले हुए 

2022 में, एनआईए ने गुल और तीन अन्य की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10-10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की। 30 अक्टूबर को सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में दो आतंकवादियों को पकड़ा, जो इस क्षेत्र में कई हमलों में शामिल थे। उन्हें पुंछ जिले के सुरनकोट से पकड़ा गया और उनकी पहचान अब्दुल अजीज और मनवर हुसैन के रूप में हुई। पिछले कुछ महीनों में केंद्र शासित प्रदेश में कई आतंकी हमले हुए हैं, जिनमें से कुछ में सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई। कई आतंकवादी मुठभेड़ में मारे भी गए हैं।


प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा में चक्रवात दाना की चेतावनी, बंद हुए स्कूल, सरकार ने जारी किया आदेश

Kishore Kumar Biopic | किशोर कुमार की बायोपिक में काम करने के लिए आमिर खान से चल रही है बातचीत

BSNL लेकर आया है किफायती रिचार्ज प्लान, जानिए क्या है इसकी खूबी

Prenatal Sex Determination | महिला के पेट में लड़का है या लड़की! जन्मपूर्व लिंग परीक्षण को वैध बनाने की वकालत हुई तेज | Fetal Sex Test