Maharashtra Election: MVA में सीट शेयरिंग फॉर्मूला लगभग तय, इन 28 सीटों पर फंसा पेंच, बड़े भाई की भूमिका में नजर आ सकती है कांग्रेस

By अभिनय आकाश | Oct 18, 2024

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सिर्फ एक महीने दूर है और सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी महा विकास अघाड़ी के सहयोगियों के बीच सीट-बंटवारे को लेकर गहन चर्चा हो रही है। महायुति में बीजेपी, शिवसेना-शिंदे और एनसीपी-अजित पवार शामिल हैं जबकि महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस, एनसीपी-शरद पवार और शिवसेना-उद्धव गुट शामिल हैं। दोनों पक्षों ने अधिकांश सीटों पर सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे दिया है, लेकिन कम से कम 20-30 सीटें ऐसी हैं जिसको लेकर पेंच फंस रहा है और हर प्रमुख पार्टी इस पर अपना दावा जता रही है। 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra में चुनावों की घोषणा से पहले ही Eknath Shinde ने चल दी ऐसी चाल... MVA मन मसोस कर रह गया

एमवीए की सीट शेयरिंग स्थिति

शिवसेना-यूबीटी के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा है कि एमवीए में सभी तीन प्रमुख दलों - कांग्रेस, एनसीपी-शरद पवार और सेना-यूबीटी को कुल 288 विधानसभा सीटों में से प्रत्येक को 100 से कम सीटें मिलने की संभावना है। समाजवादी पार्टी, वामपंथी दल और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी सहित कुछ अन्य छोटे सहयोगी दल भी हैं जिन्हें 2-3 सीटें मिलने की संभावना है। हालाँकि, रिपोर्टों के अनुसार, कांग्रेस लोकसभा चुनाव में अपने बेहतर प्रदर्शन का हवाला देते हुए गठबंधन में बड़े भाई की भूमिका निभाने पर अड़ी हुई है और 110-115 विधानसभा सीटों पर दावा कर रही है। यदि ऐसा होता है, तो शिवसेना-यूबीटी को लगभग 85-86 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि एनसीपी-एसपी लगभग 75 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रहेगी।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra में चुनाव के ऐलान के साथ ही कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसकी सुगबुगाहट तेज, महायुति और एमवीए का क्या है समीकरण?

कितनी सीटों पर फंसा है पेंच 

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा है कि गठबंधन ने 260 सीटों के आवंटन को अंतिम रूप दे दिया है, जबकि 28 सीटों का मामला पार्टी के आलाकमान को भेजा गया है क्योंकि सभी तीन प्रमुख सहयोगियों ने इन सीटों पर दावा किया है। उम्मीदवारों के नाम और सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति 20 अक्टूबर को अपनी बैठक करेगी। उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) अपने गढ़ मुंबई और कोंकण में अधिक संख्या में सीटें हासिल करने का प्रयास कर रही है। इस बीच, कांग्रेस विदर्भ में बड़ी सीट आवंटन का लक्ष्य बना रही है, एक ऐसा क्षेत्र जहां उसे मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है। दूसरी ओर, एनसीपी (एसपी) ने पश्चिमी महाराष्ट्र पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है, जहां वह इस महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्र में अपना प्रभाव बनाए रखना चाहती है।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते