SCO Summit: S Jaishankar एससीओ शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे

By रितिका कमठान | Jul 02, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जिसमें बहुपक्षीय सहयोग के लिए मार्ग तैयार करने और अफगानिस्तान की स्थिति जैसे क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को औपचारिक रूप से घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बैठक में शामिल न होने के फैसले के मद्देनजर जयशंकर भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

 

एससीओ राष्ट्राध्यक्ष परिषद की 24वीं बैठक या एससीओ शिखर सम्मेलन, 4 जुलाई को कजाकिस्तान द्वारा अस्ताना में आयोजित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को औपचारिक रूप से घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बैठक में शामिल न होने के फैसले के मद्देनजर जयशंकर भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे।

 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "शिखर सम्मेलन में नेताओं द्वारा संगठन की पिछले दो दशकों की गतिविधियों की समीक्षा करने तथा बहुपक्षीय सहयोग की स्थिति और संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है।" इसमें कहा गया है कि क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

 

मंत्रालय ने कहा कि नौ सदस्यीय समूह में भारत की प्राथमिकताएं मोदी के "सिक्योर एससीओ" के दृष्टिकोण से आकार लेती हैं। सिक्योर का मतलब है सुरक्षा, आर्थिक सहयोग, संपर्क, एकता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान और पर्यावरण संरक्षण। मामले से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एससीओ शिखर सम्मेलन में आर्थिक, डिजिटल और ऊर्जा संपर्क पहल, व्यापार और क्षेत्रीय मुद्दों जैसे कि इस्लामिक स्टेट की गतिविधियों में वृद्धि के बाद अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है।

 

सूत्रों ने बताया कि हालांकि मोदी ने बैठक में शामिल न होने का निर्णय लिया है, लेकिन भारतीय पक्ष उनके द्वारा वीडियो के माध्यम से सभा को संबोधित करने की संभावना पर विचार कर रहा है। अधिकारियों ने कहा है कि प्रधानमंत्री का संसद के चालू सत्र में व्यस्त होना, जो 3 जुलाई को समाप्त होने वाला है, शिखर सम्मेलन में भाग न लेने का मुख्य कारण था। लोगों ने बताया कि चीन के साथ भारत के तनावपूर्ण संबंध भी इस निर्णय का एक अन्य कारण थे। अस्ताना की यात्रा से मोदी का चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से आमना-सामना होता, वह भी ऐसे समय में जब दोनों देशों के साथ भारत के संबंध सबसे खराब स्थिति में हैं।

 

हालांकि शिखर सम्मेलन के दौरान जयशंकर द्वारा कई द्विपक्षीय बैठकें, विशेषकर मध्य एशियाई देशों के नेताओं के साथ, करने की उम्मीद है, लेकिन चीनी और पाकिस्तानी पक्षों के साथ किसी संभावित मुलाकात के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। भारत ने एससीओ की अपनी पहली अध्यक्षता के तहत 4 जुलाई, 2023 को वर्चुअल प्रारूप में अंतिम एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी। भारत और चीन के अलावा एससीओ में रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं। समूह के वार्ता साझेदारों में अज़रबैजान, आर्मेनिया, बहरीन, मिस्र, कतर, कुवैत, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और तुर्की शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh : मामूली विवाद को लेकर दोस्त की गोली मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

Bansuri Swaraj को गृह मंत्रालय ने दी अहम जिम्मेदारी, NDMC सदस्य किया नियुक्त

सदन में कोई भी आसानी से नहीं बच सकता, राहुल गांधी को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, हमें कार्रवाई का इंतजार

असम में बाढ़ से बिगडे़ हालात, 29 जिलों में 16.50 लाख लोग प्रभावित