Srinagar Museum पहुंचे सैकड़ों स्कूली छात्र, कश्मीर की प्राचीन और विविध विरासत के बारे में जाना

By अंकित सिंह | May 22, 2024

श्रीनगर संग्रहालय ने कश्मीर के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित किया। विभिन्न हिस्सों से सैकड़ों छात्रों ने इसमें भाग लिया। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से सैकड़ों स्कूली बच्चे श्री प्रताप सिंह संग्रहालय आए। एक प्रदर्शनी और गतिविधियों के माध्यम से, इस कार्यक्रम का उद्देश्य आगंतुकों, विशेष रूप से युवा छात्रों को क्षेत्र की प्राचीन और विविध विरासत के बारे में शिक्षित करना था।

 

इसे भी पढ़ें: Mehbooba Mufti Birthday: महबूबा मुफ्ती को विरासत में मिली सियासत, ऐसे तय किया जम्मू-कश्मीर के सीएम पद तक का सफर


जैसा कि प्रभासाक्षी ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले विभिन्न छात्रों से बात की, उन्होंने कहा, किताबों और स्कूल में कक्षाओं में भाग लेने के अलावा, संग्रहालय का दौरा इतिहास और पूर्वजों के बारे में बहुत कुछ सिखाता है। डीपीएस स्कूल की एक छात्रा ने बताया कि हम सभी के लिए यह देखना दिलचस्प अनुभव था कि हमारे पूर्वज कैसे रह रहे थे और उनके जीने के तरीके कैसे थे। सरकारी स्कूल के एक अन्य छात्र ने कहा, "जो स्कूल में नहीं पढ़ाया जा सकता, उसे यहां अनुभव करके ही सिखाया जा सकता है, संग्रहालय विभिन्न कलाकृतियों, मूर्तियों और किताबों से भरा हुआ है।"

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...