DDA पर अब भरोसा नहीं कर सकते, कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर पेड़ काटने पर SC ने लगाई फटकार

By अभिनय आकाश | May 16, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष सुभाशीष पांडा के हलफनामे पर तीखी नाराजगी जताई। कोर्ट में दाखिल हलफनामे में दावा किया गया था कि उनकी जानकारी के बिना दिल्ली रिज में 642 पेड़ काटे गए थे। शीर्ष अदालत ने कहा कि शीर्ष अदालत अब डीडीए पर भरोसा नहीं कर सकती। पांडा के हलफनामे ने पुष्टि की कि सड़क को चौड़ा करने के लिए 642 पेड़ 468 वन भूमि पर और 175 डीडीए या गैर-वन भूमि पर 16 फरवरी से शुरू होकर 10 दिनों में सतबरी में काट दिए गए, इससे काफी पहले 4 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने पेड़ों को काटने के लिए डीडीए के आवेदन को खारिज कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें: Odisha के लोगों ने Naveen Patnaik को आराम देने का फैसला किया है: JP Nadda

न्यायमूर्ति एएस ओका और उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने हलफनामे पर गौर करने के बाद कहा कि जहां भी पेड़ काटे गए हैं, वहां जमीन बहाल करनी होगी। इसे समयबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए। हम अब डीडीए पर भरोसा नहीं कर सकते। पांडा ने 9 मई को एक याचिका के बाद अदालत द्वारा अवमानना ​​​​नोटिस पर हलफनामा दायर किया कि डीडीए ने शीर्ष अदालत की मंजूरी के बिना दिल्ली रिज में पेड़ काटे।

इसे भी पढ़ें: '10 वर्षों में अग्रणी देश बना भारत', Bihar में JP Nadda बोले- कांग्रेस जितना बेईमान और गुमराह करने वाला कोई नहीं

अपने हलफनामे में पांडा ने कहा कि डीडीए फिर से पेड़ लगाकर, पूरे हिस्से में बाड़ लगाकर और आगे कोई सड़क चौड़ीकरण कार्य नहीं करके भूमि को उसकी मूल स्थिति में बहाल करेगा। अदालत दिन में हलफनामे पर विचार करने के लिए सहमत हो गई और पांडा की ओर से पेश हुए अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी से निर्देश लेने को कहा कि क्या वृक्षारोपण और रखरखाव का काम राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान जैसी किसी स्वतंत्र एजेंसी को सौंपा जा सकता है। 

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल