सुप्रीम कोर्ट ने DERC चेयरमैन की शपथ टाली, दिल्ली सरकार की याचिका पर केंद्र और एलजी को नोटिस जारी किया

By रेनू तिवारी | Jul 04, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) के अध्यक्ष के रूप में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) उमेश कुमार की नियुक्ति का शपथ ग्रहण समारोह 11 जुलाई तक के लिए टाल दिया है, जिस दिन वह मामले की सुनवाई करेगा। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देती है। दिल्ली सरकार ने आरोप लगाया कि यह दिल्ली में सबसे लोकप्रिय योजना है और एलजी अपना अध्यक्ष नियुक्त करके मुफ्त बिजली बंद करना चाहते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Sibal ने भाजपा पर विपक्ष की सरकारों को गिराने का आरोप लगाया


विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष  का शपथ ग्रहण समारोह टला

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति उमेश कुमार का शपथ ग्रहण समारोह 11 जुलाई तक के लिए टाल दिया। अदालत ने कहा कि मुख्य नियुक्ति करने वाले उपराज्यपाल वीके सक्सेना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से नहीं पूछना चाहिए। 


जस्टिस उमेश कुमार को 21 जून को डीईआरसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। लेकिन दिल्ली सरकार ने इस नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।

 

इसे भी पढ़ें: Senthil Balaji Arrest Case | सेंथिल बालाजी केस में मद्रास हाई कोर्ट का खंडित फैसला, मामले को बड़ी पीठ को भेजा


उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देशानुसार, न्यायमूर्ति कुमार को आज दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी द्वारा पद की शपथ नहीं दिलाई जा सकी, क्योंकि मंत्री को अचानक "स्वास्थ्य समस्या" का सामना करना पड़ा, जिसके कारण कार्यक्रम को 6 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब शपथ 11 जुलाई तक नहीं होगी  क्योकि अगली सुनवाई की तारीख 11 जुलाई हैं।


नौकरशाहों पर नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश के बाद, डीईआरसी अध्यक्ष की नियुक्ति दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल वीके सक्सेना के कार्यालय के बीच नवीनतम टकराव है।

प्रमुख खबरें

Israel ने लेबनान और हिजबुल्ला को निशाना बनाकर युद्ध के ‘नये चरण’ की शुरुआत की

Vishwakhabram: Hamas के बाद अब Hezbollah को बर्बाद करने में जुटा Israel, ताबड़तोड़ हवाई हमलों ने Lebanon को हिला कर रख दिया है

Chess Olympiad : भारतीय पुरुष टीम का दबदबा जारी, महिलाओं को मिली पहली हार

BJP का तंज, हारी हताश AAP का रटा रटाया राजनीतिक आलाप है ऑपरेशन लोटस का आरोप