SBI ने FD की ब्याज दरें बढ़ाईं, मिलेगा 6% रिटर्न: अब 3 दिन में सेटल होगा EPF क्लेम

By जे. पी. शुक्ला | Jun 24, 2024

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने विभिन्न अवधि के लिए अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के लिए ब्याज दरों में संशोधन किया है। नवीनतम संशोधन के साथ अब ब्याज दरें 10 वर्ष तक की अवधि के लिए 3.5% से 7.9% तक हैं। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, नई एफडी ब्याज दरें 15 मई, 2024 से प्रभावी हैं।

 

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी योजना की दरें

बैंक की सर्वोत्तम (गैर-कॉल करने योग्य) घरेलू खुदरा सावधि जमा के तहत 1 करोड़ रुपये से अधिक और 2 करोड़ रुपये से कम की राशि पर अब आम ग्राहकों को दो साल की अवधि के लिए 7.40% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। एक साल की एफडी के लिए आम ग्राहकों के लिए ब्याज दर 7.1% है। वरिष्ठ नागरिकों को 2 साल की अवधि के लिए जमा पर 7.9% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। एक साल की अवधि के लिए एफडी पर वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 7.6% की ब्याज दर मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Personal Loan की रकम का इस्तेमाल इन 5 जगहों पर क्यों नहीं करना चाहिए

सर्वोत्तम बल्क एफडी योजना के तहत 2 करोड़ रुपये से अधिक की जमा पर बैंक ने दो साल की अवधि के लिए योजना बुक करने वाले सामान्य ग्राहकों के लिए दरें बढ़ाकर 7.4% कर दी हैं। एक साल की एफडी पर उन्हें 7.3% की ब्याज दर मिलेगी। दो साल की अवधि के लिए एफडी लेने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 7.9% प्रति वर्ष की दर से ब्याज दिया जाएगा। एक वर्ष की अवधि वाली एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.8% है।

 

एसबीआई की अन्य सावधि जमा योजनाएं

पीएसयू बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की खुदरा घरेलू सावधि जमा राशि लेने वाले सामान्य ग्राहकों के लिए 46 दिन से 179 दिन की अवधि के लिए एफडी दर को 75 बीपीएस बढ़ाकर 5.5% कर दिया है। वरिष्ठ नागरिकों को इन अवधियों की एफडी पर प्रति वर्ष 6% ब्याज दर मिलेगी।

 

पीएसयू बैंक 5 साल और 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी योजनाओं की सदस्यता लेने वाले सामान्य ग्राहकों को 6.5% की ब्याज दर दे रहा है। वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 5 साल और 10 साल तक की अवधि के लिए 7.5% तक की ब्याज दर मिलती है। इसमें एसबीआई वी-केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत 50 आधार अंक (बीपीएस) अतिरिक्त दर शामिल है।

 

बैंक ने 2 करोड़ रुपये और उससे ज़्यादा की घरेलू थोक सावधि जमाओं के लिए ब्याज दरों में भी संशोधन किया है। एसबीआई अपने ग्राहकों को 10 साल तक की अवधि की एफडी पर 5% से 7.5% तक की ब्याज दर दे रहा है। बैंक 1 से 3 साल की अवधि की एफडी लेने वाले आम ग्राहकों को 7% सालाना ब्याज दर दे रहा है। समान अवधि की एफडी के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.5% तक की ब्याज दर दी जाती है।

 

एसबीआई की नवीनतम थोक जमा ब्याज दरें

बैंक ने 7 से 45 दिनों की अवधि के लिए थोक जमा पर ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि की है, जिससे सामान्य नागरिकों के लिए दर 5% से बढ़कर 5.25% हो गई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ने समान अवधि पर ब्याज दर 5.50% से बढ़ाकर 5.75% कर दी है।

 

46 दिनों से 179 दिनों के बीच की अवधि वाले सामान्य नागरिकों के लिए बैंक ने दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि की है, जो 5.75% से बढ़कर 6.25% हो गई है। बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 6.25% से बढ़ाकर 6.75% कर दी है।

 

नवीनतम FD दरें इस प्रकार हैं - 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जमा की अवधि के आधार पर अलग-अलग सावधि जमा (FD) ब्याज दरें प्रदान करता है। 


- 7 दिनों से लेकर 45 दिनों तक की अवधि के लिए ब्याज दर 3.50% है। 

- 46 दिनों से लेकर 179 दिनों के बीच की अवधि के लिए ब्याज दर बढ़कर 5.50% हो जाती है। 

- 180 दिनों से लेकर 210 दिनों के लिए ब्याज दर 6.00% है। 

- 211 दिनों से लेकर एक वर्ष से कम अवधि के लिए रखी गई जमा राशि पर 6.25% की ब्याज दर मिलती है। 

- 1 वर्ष से लेकर दो वर्ष से कम अवधि के लिए ब्याज दर 6.80% अधिक है। 

- 2 वर्ष से लेकर तीन वर्ष से कम अवधि के लिए यह दर अपने चरम पर पहुँचती है, जो 7.00% है। 

- 3 वर्ष से लेकर पाँच वर्ष से कम अवधि के लिए ब्याज दर थोड़ी कम होकर 6.75% हो जाती है। 

- पाँच वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक की अवधि के लिए ब्याज दर 6.50% है। 

 

वहीँ, ईपीएफओ ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब, अग्रिम दावों का निपटान 3 दिनों के भीतर किया जा रहा है, जिससे सेवा वितरण समय में काफी कमी आई है।

 

ऑटो क्लेम समाधान अब सभी दावों के लिए बढ़ा दिया गया है

जीवन को आसान बनाने' के लिए ऑटो क्लेम समाधान अब EPF योजना, 1952 के पैरा 68K (शिक्षा और विवाह उद्देश्य) और 68B (आवास उद्देश्य) के तहत सभी दावों के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, सीमा को पहले के 50,000 रुपये से दोगुना करके 1,00,000 रुपये कर दिया गया है। इस कदम से लाखों EPFO सदस्यों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

 

ऑटो-सेटलमेंट में पूरी प्रक्रिया आईटी सिस्टम संचालित है, जिससे मानवीय हस्तक्षेप खत्म हो जाता है। केवाईसी, पात्रता और बैंक सत्यापन वाले किसी भी दावे का भुगतान आईटी टूल द्वारा स्वचालित रूप से किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप, ऐसे अग्रिमों के लिए दावा निपटान की अवधि 10 दिनों से घटकर 3-4 दिनों के भीतर हो गई है। 

 

- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल