Satwik-Chirag की जोड़ी ओलंपिक में धमाल मचाने को तैयार, भारत को स्वर्ण की आस

By Anoop Prajapati | Jul 01, 2024

सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने विरोधियों को परास्त करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। शुरुआत में सबसे अनिच्छुक जोड़ियों में से एक, शेट्टी और रंकीरेड्डी अब दुनिया की सबसे मजबूत जोड़ियों में से एक है, जिन्होंने पिछले डेढ़ साल में एक ऐसे देश के लिए कई प्रथम स्थान हासिल किए हैं, जिसका दशकों से शानदार एकल खिलाड़ी देने के बावजूद युगल में कोई खास इतिहास नहीं रहा है। इस जोड़ी ने मिलकर दुनियाभर के कई खिताब जीतने में सफलता पायी है। जिसमें इंडिया ओपन, थॉमस कप, कॉमनवेल्थ गेम्स और विश्व चैंपियनशिप शामिल हैं।



शुरुआत में सबसे अनिच्छुक जोड़ियों में से एक, शेट्टी और रंकीरेड्डी अब दुनिया की सबसे मजबूत जोड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने पिछले डेढ़ साल में एक ऐसे देश के लिए कई प्रथम स्थान हासिल किए हैं, जिसका दशकों से शानदार एकल खिलाड़ी देने के बावजूद युगल में कोई खास इतिहास नहीं रहा है। इस जोड़ी ने 2022 की शुरुआत इंडिया ओपन जीतकर की और थॉमस कप में भारत की पहली ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई। इसके बाद वे कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी, विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली जोड़ी और फिर से फ्रेंच ओपन में सुपर 750 इवेंट जीतने वाली पहली जोड़ी बनीं।  

ले

किन 2022 सिर्फ़ एक क्षणभंगुर घटना नहीं थी। यह एक धमाकेदार सिलसिला था जो 2023 में दुबई में एशियाई चैंपियनशिप में जीत के साथ जारी रहा, एशियाई खेलों में भारत का पहला युगल स्वर्ण पदक जीता, एक मार्की सुपर 1000 टूर्नामेंट (इंडोनेशिया ओपन में) जीतने वाली पहली युगल जोड़ी बनी, और कोरिया और स्विस ओपन में भी विजयी हुई। एशियाई खेलों की जीत के बाद यह जोड़ी कुछ समय के लिए विश्व में नंबर 1 भी रही, लेकिन फ्रेंच ओपन से जल्दी बाहर होने के बाद वे नंबर 5 पर खिसक गई। शेट्टी, जो मुंबई के होटल व्यवसायियों के परिवार से थे, ने मुंबई के गोरेगांव स्पोर्ट्स क्लब में मनोरंजन के लिए खेलना शुरू किया, जबकि रंकीरेड्डी आंध्र के अमलापुरम में खेल प्रेमियों के परिवार से थे, खासकर उनके पिता। 


अपने पूर्व युगल साथी कृष्ण प्रसाद गरगा (जो अब विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला के साथ विश्व में 45वें स्थान पर हैं) के बाद रंकीरेड्डी 2012 के आसपास हैदराबाद में गोपीचंद अकादमी में शामिल हुए, जबकि शेट्टी कुछ साल बाद अकादमी में आयोजित एक राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा बने। उनके एक कोच ने उन्हें सुझाव दिया कि वे कोर्ट के बाहर एक साथ समय बिताएं और दिन में कम से कम एक बार साथ में खाना खाएं। यह मौका तब आया जब वे विदेश यात्रा पर थे और दोनों ही अपने पसंदीदा व्यंजन की तलाश में निकल पड़े। बाहर खाना खाने की उनकी आदत बहुत सफल रही, इसका सबूत सिर्फ़ यह नहीं है कि शेट्टी अब तेलुगु अच्छी तरह समझ सकते हैं, बल्कि रंकीरेड्डी कहते हैं कि अब उनके बीच एक टेलीपैथिक कनेक्शन भी है। "भले ही मैं अब कोर्ट पर उनसे बात न भी करूँ, लेकिन मुझे पता है कि चिराग कहाँ खेल रहा है और वह कौन सा शॉट खेलेगा, और वह भी मेरे बारे में यही जानता है।" 


शेट्टी के लिए, उनके करियर का महत्वपूर्ण मोड़, जिसने उन्हें विश्वास दिलाया कि वे बड़े स्तर के लिए अच्छे हैं, 2017 में कोरिया ओपन के दौरान आया, जब उन्होंने दूसरे दौर में चीनी ताइपे के सातवीं वरीयता प्राप्त ली जे-हुई और ली यांग को हराकर अपना पहला सुपर सीरीज क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। कदम-दर-कदम सिल्वरवेयर का अपना पोर्टफोलियो बनाने के साथ-साथ शेट्टी और रंकीरेड्डी बड़े मैचों के इक्के भी बन गए हैं, जो मुश्किल खेलों को जीतते हैं। 2023 इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल में शेट्टी और रंकीरेड्डी ने दुनिया की नंबर 6 जोड़ी कांग मिन ह्युक और सेओ सेउंग जे के खिलाफ पहला गेम गंवा दिया, लेकिन वापसी करते हुए अगले दो गेम 21-19, 21-18 से जीत लिए। अगले मैच यानी फाइनल में उनका सामना मलेशिया के अजेय आरोन चिया और सोह वूई यिक से हुआ, जिन्होंने अपने पिछले आठ मुकाबलों में जीत हासिल की थी। 


शेट्टी का व्यक्तित्व कोर्ट पर आक्रामक और तीव्र है, जिसे शांत करने में गोपीचंद अक्सर सहायक होते हैं। शेट्टी कहते हैं, "एशियाई खेलों के फाइनल के दौरान, गोपी सर लगातार हमें सांस लेने और छोड़ने के लिए कह रहे थे - उन्हें पता था कि हम कितने उत्साहित थे - इसलिए हमने थोड़ा आराम किया। कोचिंग चेयर से उनकी मौजूदगी शांत करने वाली रही है, और इससे हमें एशियाड और यहां तक ​​कि इंडोनेशियाई ओपन में भी मदद मिली।" हैदराबाद में गोपीचंद की अकादमी में प्रशिक्षण लेना और एकल चैंपियन साइना नेहवाल और पीवी सिंधु (जिन्होंने पहले यहीं प्रशिक्षण लिया था) या पूर्व विश्व नंबर 1 श्रीकांत और प्रणय (जो अब विश्व नंबर 12 हैं) जैसे वर्तमान प्रशिक्षुओं के साथ प्रशिक्षण लेना, शेट्टी और रंकीरेड्डी के लिए सीखने के रास्ते खोल रहा है - न केवल कोर्ट पर कौशल के मामले में, बल्कि कोर्ट के बाहर भी।

प्रमुख खबरें

स्वेदश लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी से मिलेगी चैंपियन टीम इंडिया, जानें यहां तारीख और समय

65 प्रतिशत आरक्षण पर रोक के फैसले के खिलाफ SC पहुंची बिहार सरकार, दायर की गई याचिका

T20 World Cup: गुरुवार को टीम इंडिया की बारबाडोस से होगी वापसी, सुबह 11 बजे खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे PM मोदी

सोशल मीडिया App ‘KOO’ होगा बंद, संस्थापकों ने कहा ‘अलविदा’ कहा