स्वच्छता कार्यकर्ता, मजदूर से लेकर ट्रांसजेंडर तक..., नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भेजा गया विशेष आमंत्रण

By अंकित सिंह | Jun 07, 2024

नरेंद्र मोदी 9 जून को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। यह भारत के प्रधान मंत्री के रूप में मोदी का तीसरा कार्यकाल होने जा रहा है, जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है जो अतीत में केवल भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के पास था। मोदी अलग-अलग चीजें करने और साथ ही चीजों को अलग तरीके से करने के लिए भी जाने जाते हैं। उनके शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित लोगों की सूची सैकड़ों में है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के राजनीतिक नेताओं के अलावा, फिल्म जगत, खेल जगत, शीर्ष उद्योगपतियों और व्यापारियों सहित अन्य लोगों की भी महत्वपूर्ण उपस्थिति होगी। 

 

इसे भी पढ़ें: बंगाल में मोदी-शाह गलतियां करते रहे और ममता बनर्जी उनका लाभ उठाती रहीं


लेकिन यहीं बात नरेंद्र मोदी को अतीत के अन्य सभी लोगों से अलग बनाती है। मोदी ने विशेष आमंत्रित लोगों की एक सूची तैयार की है जो इस बड़े दिन में शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को एक विशेष निमंत्रण भेजा गया है। कुछ ट्रांसजेंडर्स को भी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा उन मजदूरों को भी निमंत्रण भेजा गया है जिन्होंने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर काम किया है जिसमें नई संसद का निर्माण भी शामिल है। सफाई कर्मचारियों को भी निमंत्रण भेजा गया है। सशक्त भारत के निर्माण के सशक्त दूत के रूप में रेलवे में वंदे भारत ट्रेन और मेट्रो परियोजना जैसी प्रमुख परियोजनाओं पर काम कर चुके लोगों को भी निमंत्रण भेजा गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya के भाजपा उम्मीदवार Lallu Singh की जुबान बनीं उत्तर प्रदेश में नरेंद्र मोदी की हार का कारण? संविधान पर दिए बयान ने डुबो दी नाव


मोदी 2047 तक विकसित भारत के महत्व पर बोल रहे हैं। इसके महत्व को चिह्नित करने के लिए, विकसित भारत के राजदूत के रूप में काम करने वाले कई लोगों को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। एक सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री को हर उस राजदूत के योगदान का सम्मान करने के लिए जाना जाता है जो एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में शामिल रहा है। वे दिन गए जब निमंत्रण केवल वीआईपी और वीवीआईपी को भेजे जाते थे। हमारे प्रधान मंत्री उन लोगों को वीआईपी अतिथि मानते हैं जिन्हें कभी अपना उचित मूल्य या महत्व नहीं मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से भारतीय राजनीति का शक्ति केंद्र कही जाने वाली राष्ट्रीय राजधानी में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। इसका एक उदाहरण पद्म पुरस्कारों का वितरण है, जिसे देश के लोग अब खुशी से लोगों के पद्म के रूप में पहचानते हैं। देशभर में विभिन्न क्षेत्रों में सबसे कम पहचानी जाने वाली प्रतिभाओं को यह सम्मान दिया गया है।


प्रमुख खबरें

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत

लाडकी बहिन योजना को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है: मुख्यमंत्री शिंदे