'सनातन ही धर्म', CM Yogi के बयान पर बोले Udit Raj- वे लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं

By अंकित सिंह | Oct 03, 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यह कहने के एक दिन बाद कि 'सनातन धर्म' ही एकमात्र धर्म है, कांग्रेस के उदित राज ने आरोप लगाया कि "वे लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने दावा किया कि "सनातन कुछ भी नहीं है"। उन्होंने कहा कि सनातन कुछ भी नहीं है। अगर सनातन है, तो जाति है। वे हमें बेवकूफ बना रहे हैं और सनातन के नाम पर हमारा वोट लेने की कोशिश कर रहे हैं। अब वे ऐसा नहीं कर पायेंगे। उन्होंने कहा कि यदि हर कोई 'सनातनी' है, तो केवल कुछ जातियों को ही नौकरियों में आरक्षण और प्राथमिकताएँ क्यों मिलती हैं? लोगों में असमानता क्यों है? सनातन और जाति एक ही चीज़ है। 

 

इसे भी पढ़ें: जमीनी विवाद को लेकर खूनी खेल, देवरिया में एक परिवार के छह सदस्यों की हत्या कर उतारा मौत के घाट


सोमवार को गोरखनाथ मंदिर में आयोजित 'श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ' के समापन सत्र में बोलते हुए आदित्यनाथ ने कहा, "सनातन धर्म मानवता का धर्म है और इस पर कोई भी हमला पूरी मानवता को खतरे में डाल देगा।" यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि बाकी सभी धर्म "संप्रदाय या पूजा पद्धतियां" हैं। गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ‘‘श्रीमद्भागवत का सार समझने के लिए विचार में संकीर्णता नहीं होनी चाहिए। संकुचित सोच वाले विराटता का दर्शन नहीं कर सकते।’’योगी ने कहा, ‘‘इस कथा ज्ञान यज्ञ में सातों दिन पूरी तन्मयता के साथ आप सभी ने कथा का श्रवण किया। यह निश्चित ही जीवन में कुछ अच्छे परिवर्तन का कारण बनेगा।

 

इसे भी पढ़ें: यूपी के बाहुबली नेता राजा भैया की हेकड़ी-दबंगई और परिवार... सब दांव पर लगा है


तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की पिछले महीने डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से तुलना करने वाली टिप्पणी के बाद 'सनातन धर्म' पर चल रहे विवाद के बीच यह बात सामने आई है। उन्होंने कहा था कि कुछ चीजों का विरोध नहीं किया जा सकता, उन्हें ही खत्म कर देना चाहिए। हम डेंगू, मच्छर, मलेरिया या कोरोना का विरोध नहीं कर सकते। हमें इसे मिटाना है, ऐसे ही हमें सनातन को मिटाना है। सनातन का विरोध करने के बजाय इसे ख़त्म करना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स