Samsung ने हड़ताल पर गए कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया: रिपोर्ट

By रितिका कमठान | Sep 21, 2024

सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स में श्रमिक विवाद बढ़ने के बाद कंपनी ने हड़ताल पर गए श्रमिकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सिर्फ यही नहीं सैमसंग ने कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि जब तक वे अपने काम पर वापस नहीं लौटते, उन्हें वेतन नहीं दिया जाएगा। कंपनी ने कर्मचारियों को नोटिस जारी कर कहा कि जब तक वे काम पर नहीं लौटेंगे, उनका वेतन रोक दिया जाएगा।

 

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, फर्म के मानव संसाधन विभाग द्वारा जारी नोटिस में हड़ताल को ‘अवैध’ बताया गया है और इसे औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 की धारा 23 और 24 का उल्लंघन बताया गया है। कंपनी ने कर्मचारियों से कारण बताओ नोटिस में यह भी पूछा कि सात दिनों के भीतर कंपनी में उनकी नौकरी क्यों न समाप्त कर दी जाए।

 

सैमसंग ने श्रमिकों को यह भी बताया कि 9 सितंबर, 2024 से, जिस दिन हड़ताल शुरू हुई थी, विरोध प्रदर्शन में शामिल कर्मचारियों का वेतन आठ दिनों के लिए रोक दिया जाएगा। नोटिस में लिखा था, "आप 9 सितंबर से लेकर तब तक किसी भी वेतन के हकदार नहीं हैं, जब तक आप 'काम नहीं, तो वेतन नहीं' के आधार पर काम पर वापस नहीं लौट जाते।" श्रमिकों को नोटिस का जवाब देने तथा यह बताने के लिए तीन दिन का समय दिया गया कि कंपनी को उक्त अवधि के लिए उनकी आय में कटौती क्यों नहीं करनी चाहिए।

 

नोटिस में कर्मचारियों को एक और चेतावनी जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि यदि वे चार दिनों में अपने काम पर नहीं लौटते हैं, तो उन्हें यह बताना होगा कि वे फर्म में अपनी नौकरी बरकरार रखने के हकदार क्यों हैं। नोटिस में लिखा था, "यदि आप चार दिनों के भीतर काम पर नहीं आते हैं, तो आपको सात दिनों के भीतर लिखित स्पष्टीकरण देना होगा कि क्यों न आपकी नौकरी समाप्त कर दी जाए।"

 

उल्लेखनीय है कि चेन्नई के पास सैमसंग के श्रीपेरंबदूर संयंत्र में हजारों कर्मचारी 9 सितंबर, 2024 से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हड़ताल का संचालन सुविधा केंद्र के बाहर एक अस्थायी तंबू से किया जा रहा है और श्रमिक उच्च वेतन, कार्य स्थितियों में सुधार और भारतीय ट्रेड यूनियन केंद्र (सीआईटीयू) द्वारा समर्थित यूनियन को मान्यता देने की मांग कर रहे हैं। यह नोटिस कांचीपुरम जिला न्यायालय के उस आदेश के बाद जारी किया गया है जिसमें दोनों पक्षों से सुलह की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा गया था। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने प्लांट के पास विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए अस्थायी निषेधाज्ञा की मांग करते हुए सीआईटीयू सदस्यों के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि हड़ताल का नेतृत्व सीआईटीयू कर रहा है।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना