China में EV कारों की बिक्री हुई कम! हाइब्रिड गाड़ियों की ओर बढ़ा आकर्षण

By अंकित सिंह | Aug 30, 2024

दुनिया के ऑटोमोटिव बाजार में एक महत्वपूर्ण बदलाव चल रहा है। चीन में भी यह देखने को मिल रहा है। जानकारी के मुताबिक अधिक से अधिक उपभोक्ता शुद्ध इलेक्ट्रिक कारों के बजाय हाइब्रिड वाहनों का विकल्प चुन रहे हैं। यह प्रवृत्ति कारकों के संयोजन से प्रेरित है, जिसमें सीमा चिंता, लागत विचार और कई खरीदारों के सामने आने वाली आर्थिक चुनौतियां शामिल हैं। इस बदलाव का पता चाइना पैसेंजर कार एसोसिएशन (सीपीसीए) के नवीनतम आंकड़ों से चलता है। इस साल नए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की लगभग आधी बिक्री हाइब्रिड रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: आप नई कार ख़रीदने की बना रहे योजना तो मिल सकता है तगड़ा डिस्काउंट, नितिन गडकरी ने बताया पूरा प्लान


अकेले जुलाई में, बीवाईडी, वोक्सवैगन और टोयोटा जैसे प्रमुख वाहन निर्माताओं ने मुख्य भूमि चीन में ग्राहकों को 396,000 हाइब्रिड कारें बेचीं, जो कुल ईवी बिक्री का 45.1 प्रतिशत है। यह पिछले वर्ष के इसी महीने में दर्ज की गई 34.3 प्रतिशत हिस्सेदारी से पर्याप्त वृद्धि दर्शाता है। हाइब्रिड वाहन, जो छोटी दूरी के लिए बैटरी पावर पर चल सकते हैं और लंबी यात्राओं के लिए ईंधन पर स्विच कर सकते हैं, युवा, पहली बार कार खरीदने वालों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, जो उन्हें आर्थिक मंदी के संदर्भ में अधिक किफायती मानते हैं।


चीन में आर्थिक माहौल के कारण उपभोक्ता खर्च अधिक सतर्क हो गया है। वर्ष की पहली छमाही में खुदरा बिक्री केवल 3.7 प्रतिशत बढ़ी, जो राष्ट्रीय आर्थिक विकास दर 5 प्रतिशत से काफी पीछे है। इस सतर्क खर्च व्यवहार ने हाइब्रिड की बढ़ती मांग में योगदान दिया है, जिसे शुद्ध ईवी की तुलना में अधिक लागत प्रभावी विकल्प के रूप में देखा जाता है। बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) सहित हाइब्रिड, जो रेंज बढ़ाने के लिए एक छोटे आंतरिक दहन इंजन का उपयोग करते हैं, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत सस्ते हैं, जो उन्हें बजट के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: BMW ने लांच किया अब तक का सबसे महंगा स्कूटर, जानिए क्या है इसकी कीमत?


सरकारी प्रोत्साहन भी इस बदलाव में भूमिका निभा रहे हैं। स्वच्छ ऊर्जा और इसके दीर्घकालिक शुद्ध-शून्य लक्ष्यों की दिशा में बीजिंग के व्यापक प्रयास के हिस्से के रूप में, पेट्रोल से चलने वाली कारों को बदलने के लिए हाइब्रिड वाहनों को कर छूट और सब्सिडी से लाभ होता है। सर्दियों के मौसम जैसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में संकरों की विश्वसनीयता ने उनकी अपील को और बढ़ा दिया है। इस साल की शुरुआत में, हुबेई प्रांत में बर्फीले तूफान में फंसी इलेक्ट्रिक कारों के वीडियो वायरल हुए, जिससे लंबी दूरी की यात्रा के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों की विश्वसनीयता के बारे में चिंताएं प्रबल हो गईं।

प्रमुख खबरें

IND vs BAN: भारतीय टीम ने अभ्यास के लिए पंजाब के लंबे कद के तेज गेंदबाज गुरनूर बराड़ को बुलाया

प्रधानमंत्री को वंशवाद के बजाय जम्मू-कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए : Omar

Kolkata Blast Update: बम धमाके से दहल उठा बंगाल, उड़ गया हाथ, प्रदेश बीजेपी चीफ ने अमित शाह को लिखा पत्र

Himanta ने उल्फा (आई) प्रमुख को युवाओं का भविष्य खतरे में डालने वाली गतिविधियों से बचने को कहा