कश्मीर में शुरू हुई केसर की कटाई, उत्पादकों को बंपर फसल की उम्मीद

By अंकित सिंह | Oct 28, 2024

दुनिया का सबसे महंगा मसाला केसर कश्मीर घाटी के पंपोर इलाके में उगाया जाता है और हजारों परिवार इस पर निर्भर हैं। मसाले से लेकर औषधीय उपयोग तक, पंपोर टाउन देश में शीर्ष गुणवत्ता वाले केसर के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। पंपोर इलाके में केसर से जुड़े परिवार केसर के फूल तोड़ने में व्यस्त नजर भी आ रहे हैं। 


 

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा में आतंकवादियों का सहयोगी गिरफ्तार


प्रभासाक्षी से बात करते हुए, उत्पादकों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल केसर का उत्पादन पिछले साल की तुलना में बेहतर होगा। केसर उत्पादक मुहम्मद शफ़ी ने कहा कि केसर की कटाई आज से शुरू हो गई है, हमें इस साल बंपर फसल की उम्मीद है। एक अन्य उत्पादक गुलाम रसूल डार ने कहा कि इस साल बारिश की कमी के कारण केसर की फसल के उत्पादन पर असर पड़ सकता है, लेकिन साथ ही ऐसा लगता है कि पिछले साल की तरह ही 5-10% के अंतर के साथ उत्पादन होगा।


 

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के अखनूर में सेना की गाड़ी पर आतंकियों ने की गोलीबारी, इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी



उन्होंने कहा कि उत्पादक आशान्वित हैं और पिछले वर्ष की तरह ही उत्पादन की उम्मीद कर रहे हैं। वर्षा की कमी का उत्पादन पर कुछ प्रभाव पड़ता है लेकिन इस वर्ष यह पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा। एक अन्य उत्पादक याद करते हैं कि केसर की कटाई के दौरान, पड़ोसी क्षेत्रों के लोग खेतों में हलचल कर रहे थे, वह इसके लिए फसल के उत्पादन को जिम्मेदार मानते हैं। उन्होंने कहा कि 15 साल पहले, पंपोर के सभी लोग यहां आते थे और केसर के फूल तोड़ते थे, अब कम उत्पादन के कारण लोग समूह में नहीं बल्कि अलग-अलग आते हैं।

प्रमुख खबरें

Jharkhand Electionसे ठीक पहले कांग्रेस के साथ बीजेपी ने कर दिया बड़ा खेल, कार्यकारी अध्यक्ष को ही पार्टी में करा लिया शामिल

Bollywood Wrap Up | नीना कुलकर्णी की झूठी मौत की अफवाहें उड़ी, नागा चैतन्य ने दूसरी शादी से पहले लिया बड़ा फैसला

रूस पहुंचे उत्‍तर कोरियाई सैनिक, NATO ने किया कंफर्म

Maharashtra Election: उद्धव ठाकरे बड़ा झटका, शिंदे के समर्थन में पार्टी उम्मीदवार, कहा- बुरी तरह हार रही है MVA