रूसी राष्ट्रपति पुतिन अगले सप्ताह उत्तर कोरिया का करेंगे दौरा, शीर्ष एजेंडे में रहेगा वेपन डील

By अभिनय आकाश | Jun 12, 2024

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जल्द ही उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे। बड़ा घटनाक्रम तब सामने आया जब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने बुधवार को रूस के साथ देश के बढ़ते संबंधों की सराहना की। दोनों की मुलाकात होती है तो यह किम जोंग की पुतिन से तीसरी मुलाकात होगी। पिछले सितंबर में पुतिन के साथ बैठक के लिए किम के रूस दौरे के बाद से उत्तर कोरिया और रूस के बीच सैन्य, आर्थिक और अन्य सहयोग तेजी से बढ़ा है।

इसे भी पढ़ें: Russia-Ukraine War में दो और भारतीय नागरिकों की मौत

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और उनके सहयोगियों का मानना ​​है कि उत्तर कोरिया ने उन्नत सैन्य प्रौद्योगिकियों और आर्थिक सहायता के बदले में यूक्रेन में अपने युद्ध का समर्थन करने के लिए रूस को तोपखाने, मिसाइलों और अन्य पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति की है। किम अपने क्षेत्रीय आधार को मजबूत करने और संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ एकजुट मोर्चा खोलने के लिए रूस और चीन के साथ साझेदारी को बढ़ावा देने पर जोर दे रहे है। रूस के मुख्य अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल पर सितंबर में अपनी बैठक के दौरान, किम ने रूसी राष्ट्रपति को सुविधाजनक समय पर उत्तर कोरिया का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया और पुतिन ने इसे स्वीकार कर लिया। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, किम ने बुधवार को पुतिन को रूस के राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में एक बधाई संदेश भेजा।

 इसे भी पढ़ें: यूक्रेन की वायुसेना F-16 लड़ाकू विमानों को रूसी हमलों से बचाने के लिए विदेशों में रख सकती है

किम की टिप्पणी तब आई जब मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि पुतिन के अगले सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कोरिया का दौरा करने की उम्मीद है। यदि एहसास हुआ तो यह उनकी तीसरी शिखर बैठक होगी। उनका पहला शिखर सम्मेलन अप्रैल 2019 में व्लादिवोस्तोक में हुआ था। जापानी सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने उच्च पदस्थ रूसी अधिकारियों सहित अज्ञात राजनयिक स्रोतों का हवाला देते हुए बुधवार को बताया कि पुतिन अगले सप्ताह उत्तर कोरिया और वियतनाम की यात्रा की तैयारी कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल