Russia बना रहा हमले का सबसे खतरनाक प्लान, यूक्रेन के दावे से हिली दुनिया

By अभिनय आकाश | Sep 21, 2024

यूक्रेन ने शनिवार को रूस पर सर्दियों से पहले कीव की परमाणु ऊर्जा महत्वपूर्ण वस्तुओं पर हमले की योजना बनाने का आरोप लगाया और सभी अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राज्यों से इस स्थिति को रोकने का आह्वान किया। एक बयान में, यूक्रेन के विदेश मंत्री एंड्री सिबिहा ने दुनिया से यूक्रेन में परमाणु ऊर्जा सुविधाओं पर हमले से जुड़े रूसी परिदृश्यों को रोकने का आह्वान किया। विदेश मंत्री एंड्री सिबिहा ने एक्स पर लिखा कि यूक्रेनी खुफिया जानकारी के अनुसार, क्रेमलिन सर्दियों से पहले यूक्रेनी परमाणु ऊर्जा महत्वपूर्ण वस्तुओं पर हमले की तैयारी कर रहा है। विशेष रूप से, यह (परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और) ट्रांसमिशन सबस्टेशनों पर खुले वितरण उपकरणों से संबंधित है।

इसे भी पढ़ें: China में आई सबसे अजीब समस्या, युवाओं का नया ट्रेंड बना जिनपिंग का सिरदर्द

सिबिहा ने कहा कि इन सुविधाओं को नुकसान होने से परमाणु सुविधाओं के लिए उच्च जोखिम पैदा हो सकता है जिसके वैश्विक परिणाम हो सकते हैं। हमारी विशेष सेवाओं ने उन डेटा को हमारे साझेदारों तक पहुंचा दिया है। हम सभी अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राज्यों से आह्वान करते हैं जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करते हैं ताकि आतंकवादी राज्य को रोका जा सके। गौरतलब है कि रूस उस वर्ष की शुरुआत में देश पर आक्रमण करने के बाद 2022 की शरद ऋतु से यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हवाई बमबारी अभियान चला रहा है। इसने यूक्रेन की अधिकांश ताप विद्युत उत्पादन क्षमता को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया है और कभी-कभी बांधों पर हमला किया है, लेकिन अभी तक किसी भी यूक्रेन-नियंत्रित परमाणु सुविधाओं पर हमला नहीं किया है। 

इसे भी पढ़ें: Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

यूक्रेन ने पहले भी रूस पर परमाणु ब्लैकमेल का आरोप लगाया था, जब मार्च 2022 की शुरुआत में रूसी सेना ने यूरोप के सबसे बड़े ज़ापोरीज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्ज़ा कर लिया था। दोनों पक्ष नियमित रूप से एक-दूसरे पर संयंत्र के बगल के क्षेत्रों में गोलाबारी करने का आरोप लगाते रहे हैं, जिससे कई बार संयंत्र की बिजली लाइनें कट गईं, जिससे ब्लैकआउट की संभावना बढ़ गई, जिससे परमाणु दुर्घटना हो सकती है। 

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना