'राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में नाचा गाना था', राहुल गांधी के बयान पर बवाल, BJP ने बताया हिंदू आस्था का अपमान

By अंकित सिंह | Sep 28, 2024

कांग्रेस के राहुल गांधी ने कथित तौर पर 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' को "नाच-गाना" कार्यक्रम के रूप में संदर्भित करने के बाद एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया है। हरियाणा के हिसार में एक सार्वजनिक सभा में बोलते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने भाजपा पर हमला बोलते हुए दावा किया कि भगवा पार्टी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से आम नागरिकों, विशेषकर किसानों को बाहर रखा।

 

इसे भी पढ़ें: 'मौलवी के मुंह से राम-राम, यह धारा 370 हटने का असर है', Haryana में योगी ने सुनाया जम्मू-कश्मीर का किस्सा


27 सेकंड के वीडियो क्लिप में, राहुल गांधी को कथित तौर पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को हाशिए के लोगों का प्रतिनिधित्व करने के बजाय एक सेलिब्रिटी कार्यक्रम में बदलने के लिए सरकार की आलोचना करते हुए सुना जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब अयोध्या में मंदिर खुला तो आपको अडानी, अंबानी और अमिताभ बच्चन तो दिखे, लेकिन वहां एक भी किसान या मजदूर मौजूद नहीं था। इसमें 'नाच गाना' था, लेकिन उन लोगों का कोई प्रतिनिधित्व नहीं था जो वास्तव में भारत के श्रमिक वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं। 



राहुल गांधी की टिप्पणियों पर तुरंत भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रतिक्रियाएं आईं और उन्होंने हिंदू रीति-रिवाजों पर उनकी आस्था और रुख पर सवाल उठाया। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस नेता की टिप्पणियों को निंदनीय बताया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और उनके परिवार ने हिंदू विरोधी भावनाओं का रिकॉर्ड साबित कर दिया है और कहा, INDI गठबंधन का मानना ​​है - हिंदू आस्था पर करो चोट, लेना है वोटबैंक का वोट!''


उन्होंने एक्स पर लिखा कि हिंदू हिंसक और देवता भगवान नहीं हैं के बाद अब राहुल गांधी कहते हैं कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा "नृत्य कार्यक्रम" "नाच गाना कार्यक्रम" था! क्या किसी अन्य आस्था और उनके पवित्र अवसरों के बारे में ऐसा कहा जा सकता है? उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल के परिवार ने राम जी के अस्तित्व, राम मंदिर का विरोध किया है, उनकी सरकार ने हिंदू आतंक गढ़ा है और उन्होंने द्वारका पूजा को भी अब "नाटक" करार दिया है। सनातन संप्त से लेकर सनातन बीमारी है, हिंदू धर्म धोखा से लेकर राम चरितमानस को गाली देना - INDI गठबंधन का मानना ​​है। 

 

इसे भी पढ़ें: भरोसा दिल से, भाजपा फिर से..., Haryana में बोले PM Modi, जो मध्य प्रदेश में हुआ, वही यहां होगा, कांग्रेस पस्त पड़ती जा रही


भाजपा के एक अन्य वरिष्ठ नेता तीरथ सिंह रावत ने गांधी के दावों का खंडन करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता की टिप्पणी भारतीय संस्कृति की समझ की कमी से उपजी है। रावत ने इस बात पर जोर दिया कि प्रतिष्ठा समारोह सभी के लिए एक उत्सव था और आम नागरिक भी इसका हिस्सा थे। एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, तीरथ सिंह ने कहा, "शायद राहुल गांधी ने अभी तक भारतीय संस्कृति को पूरी तरह से नहीं समझा है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का दिन उत्सव का दिन था, और आम लोगों सहित हर कोई उत्सव में शामिल था। भगवान राम के प्रति भक्ति सभी की साझा थी।”

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र में पुणे मेट्रो का कल उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 11,200 करोड़ रुपये की है परियोजना

Amazon Great Indian Festival सेल से आप भी खरीद सकते हैं बेहद कम कीमत में लैपटॉप

Skin Care: इन 3 नुस्खों से दूर होगा हाथों-पैरों और गर्दन का कालापन, निखर जाएगी त्वचा

Jammu Bahu से आवामी इत्तेहाद पार्टी के उम्मीदवार Balwant Singh Chib ने राजनीति को बताया जन सेवा का माध्यम