महाराष्ट्र में पुणे मेट्रो का कल उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 11,200 करोड़ रुपये की है परियोजना

By अंकित सिंह | Sep 28, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को लगभग 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र में 11,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। उद्घाटन की जाने वाली प्रमुख परियोजनाओं में जिला न्यायालय से स्वारगेट तक पुणे मेट्रो खंड है, जो पुणे मेट्रो रेल परियोजना (चरण -1) के पूरा होने का प्रतीक है। इस परियोजना के भूमिगत खंड, जिसकी लागत लगभग ₹1,810 करोड़ है, से पुणे में शहरी परिवहन में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: भरोसा दिल से, भाजपा फिर से..., Haryana में बोले PM Modi, जो मध्य प्रदेश में हुआ, वही यहां होगा, कांग्रेस पस्त पड़ती जा रही


इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र को समर्पित करेंगे और नए सोलापुर हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे, जिससे महाराष्ट्र में बुनियादी ढांचे और आर्थिक विकास को और बढ़ावा मिलेगा। पीएम कार्यालय ने कहा कि इन परियोजनाओं का उद्देश्य कनेक्टिविटी में सुधार करना और राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है। इससे पहले गुरुवार को, पीएम मोदी की पुणे की योजनाबद्ध यात्रा शहर में भारी बारिश के कारण रद्द कर दी गई थी। वह गुरुवार को मेट्रो कॉरिडोर को हरी झंडी दिखाने और 22,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने वाले थे। भारी बारिश ने एसपी कॉलेज मैदान में तैयारियों को भी प्रभावित किया, जिसे कार्यक्रम स्थल के रूप में नामित किया गया था। इस परियोजना से पुणे की बढ़ती शहरी आबादी को काफी लाभ होने की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल