लक्षद्वीप विवाद पर भारत से रार, चीन से अपने संबंध मधुर करने में लगा मालदीव

By अभिनय आकाश | Jan 11, 2024

लक्षद्वीप द्वीपों के मुद्दे पर माले और नई दिल्ली के बीच चल रहे विवाद के बीच चीन ने राष्ट्रीय संप्रभुता बनाए रखने के लिए मालदीव के प्रयासों का समर्थन करने का वादा किया है और हिंद महासागर द्वीपसमूह के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का विरोध किया है। चीन और मालदीव ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की बीजिंग की पहली राजकीय यात्रा के दौरान अपने संबंधों को उन्नत किया। ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में बोलते हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मुइज़ू को एक पुराना दोस्त कहा। एशियाई दिग्गज ने व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी पर सहमति देकर द्वीप राष्ट्र में आगे के निवेश के लिए मंच तैयार किया था।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका की इशारो-इशारों में चीन को चेतावनी, ताइवान चुनाव में हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं

चीनी सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने मुइज्जू से कहा कि चीन और मालदीव के संबंध अतीत को आगे बढ़ाने और भविष्य में आगे बढ़ने के ऐतिहासिक अवसर का सामना कर रहे हैं। चीन अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता, स्वतंत्रता और राष्ट्रीय गरिमा को बनाए रखने में मालदीव का दृढ़ता से समर्थन करता है, मालदीव की राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुकूल विकास पथ की खोज का सम्मान और समर्थन करता है और मालदीव के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है। 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले नजर आया चीन का सैटेलाइट, ताइवान में आया राजनीतिक तूफान

यह बयान तब आया है जब मुइज्जू ने रविवार को अपने तीन उपमंत्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और द्वीपों की अर्थव्यवस्था को संचालित करने वाले अधिकांश पर्यटन के स्रोत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां पोस्ट करने के लिए निलंबित कर दिया था। मुइज्जू को एक्स पर उनके पोस्ट के लिए मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ून माजिद को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया। ये तीनों अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पीएम मोदी के पोस्ट का जवाब दे रहे थे, जिसमें लक्षद्वीप के प्राचीन समुद्र तटों को बढ़ावा दिया गया था। मालदीव के समान भारतीय मुख्य भूमि के दक्षिण-पश्चिमी तट पर एक द्वीपसमूह। कड़ी प्रतिक्रिया में मालदीव के उच्चायुक्त इब्राहिम शाहीब को सोमवार को दिल्ली के साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय में तलब किया गया। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी