अत्यधिक बारिश के कारण मौत का जोखिम बढ़ा : अध्ययन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 12, 2024

अत्यधिक बारिश के मद्देनजर मौत का जोखिम बढ़ गया है जिसमें हृदय और फेफड़ों की बीमारियों के कारण होने वाली मौत भी शामिल है। एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है। अनुसंधानकर्ताओं ने दुनियाभर में बारिश की 62,000 से अधिक घटनाओं पर आधारित एक अध्ययन में कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण अत्यधिक तेज और बार-बार होने वाली अल्पकालिक बारिश से ऐसे सबूत सामने आ रहे हैं कि जो इन घटनाओं तथा स्वास्थ्य पर उनके प्रतिकूल असर विशेष रूप से संक्रामक रोगों के प्रसार के बीच एक मजबूत संबंध का सुझाव देते हैं।

उन्होंने कहा कि इस अध्ययन में ‘जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर एनवायरमेंटल हेल्थ’ के शोधकर्ता भी शामिल है। यह अध्ययन वैश्विक परिदृश्य प्रदान करता है कि कैसे अत्यधिक बारिश स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है। यह अध्ययन ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

उन्होंने 34 देशों और क्षेत्रों के 645 स्थानों से 1980 से 2020 तक दर्ज किए गए दैनिक मौत और वर्षा के आंकड़ों पर गौर किया। किसी भी कारण से कुल 10 करोड़ मौत के मामलों और हृदय व फेफड़ों की स्थिति के कारण क्रमश: 3.1 करोड़ और 1.15 करोड़ से अधिक मौत के मामलों का विश्लेषण किया गया।

अत्यधिक वर्षा वाले दिन का संबंध बेहद खराब मौसम के बाद 14 दिन तक किसी भी कारण से होने वाली मौत के मामलों में आठ फीसदी वृद्धि से जुड़ा पाया गया। ऐसी घटना का संबंध हृदय संबंधी बीमारी के कारण मौत के मामलों में पांच फीसदी की वृद्धि और बारिश के बाद एक पखवाड़े में फेफड़ों से जुड़ी मौत के मामलों में करीब 30 फीसदी वृद्धि से है।

प्रमुख खबरें

मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर हो रही ठगी, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

ओडिशा के जाजपुर में चोरों ने देवी दुर्गा के 10 लाख रुपये से अधिक के आभूषण चोरी किए

तेलंगाना में मूर्ति क्षतिग्रस्त करने के आरोप में मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति गिरफ्तार

शस्त्र पूजा स्पष्ट संकेत है कि जरूरत पड़ने पर पूरी ताकत से हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा: राजनाथ सिंह