Rishi Sunak ने ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद हार की स्वीकार, लेबर पार्टी 300 पार पहुंची

By रितिका कमठान | Jul 05, 2024

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर के सामने हार स्वीकार कर ली है, जबकि कंजरवेटिव पार्टी चुनावों में ऐतिहासिक हार की ओर बढ़ रही है। स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की ओर अग्रसर हैं। चुनाव के रुझानों से पता चला है कि लेबर पार्टी हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है।

 

हार होने पर ऋषि सुनक का बयान भी सामने आया है। ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटिश जनता ने एक "गंभीर फैसला" सुनाया है। इससे बहुत कुछ सीखने और विचार करने की आवश्यकता है। ब्रिटेन के प्रथम अश्वेत प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "ब्रिटिश जनता ने आज रात एक गंभीर फैसला सुनाया है... और मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं।"

 

उन्होंने आगे कहा, "लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है और मैंने कीर स्टारमर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है।" जबकि आठ कंजर्वेटिव कैबिनेट मंत्रियों को अपनी सीटें गंवानी पड़ीं, सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड और नॉर्थलेरटन के अपने निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा, और 47.5% वोट हासिल किए। 

 

हार के बाद ऋषि सुनक ने कहा कि अनेक अच्छे, परिश्रमी कंजर्वेटिव उम्मीदवारों को, जो अपने अथक प्रयासों, अपने स्थानीय रिकॉर्ड और प्रदर्शन तथा अपने समुदायों के प्रति समर्पण के बावजूद आज रात हार गए, मैं खेद प्रकट करता हूँ।

प्रमुख खबरें

एक राज्य के चुनाव परिणाम को दूसरे चुनावों का जनमत संग्रह नहीं कहा जा सकता : Naqvi

Navratri 2024: क्या इस बार अष्टमी और नवमी तिथि एक साथ पड़ रही है? जानिए व्रत की तिथि और मुहूर्त

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय