फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न का इस्तीफा, आप्रवासन को लेकर राजनीतिक खींचतान के बीच मैक्रों ने क्यों लिया ये फैसला

By अभिनय आकाश | Jan 09, 2024

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस गर्मी में यूरोपीय संसद चुनावों और पेरिस ओलंपिक से पहले अपने दूसरे जनादेश को एक नई गति देना चाहते हैं। मैक्रों ने बोर्न के उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया, जो नई सरकार बनने तक बाकी सरकार के साथ कार्यवाहक के रूप में बने रहेंगे। देश की पेंशन प्रणाली और आव्रजन कानूनों में विवादित सुधारों के कारण पैदा हुए राजनीतिक संकटों से एक साल जूझने के बाद यह बदलाव किया गया।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर के दौरे ने भारत-नेपाल संबंधों को नई ऊँचाई पर पहुँचाया

इस कदम से आवश्यक रूप से राजनीतिक रुख में बदलाव नहीं आएगा, बल्कि यह पेंशन और आव्रजन सुधारों से आगे बढ़ने और पूर्ण रोजगार को प्रभावित करने सहित नई प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा का संकेत देगा। अपने त्याग पत्र में बोर्न ने कहा कि वह और मैक्रों अपनी पिछली बैठक में इस बात पर सहमत हुए थे कि सुधारों को आगे बढ़ाना पहले से कहीं अधिक आवश्यक है। यूरोपीय संसद के चुनाव जून में होने वाले हैं, जिसमें रहने की बढ़ती लागत और प्रवासन प्रवाह को रोकने में यूरोपीय सरकारों की विफलता पर व्यापक सार्वजनिक असंतोष के समय यूरोसेप्टिक्स को रिकॉर्ड लाभ होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: 'कांग्रेस के न्याय यात्रा से लोगों का होगा मनोरंजन', BJP बोली- राहुल गांधी को देश में गंभीरता से नहीं लिया जाता

बोर्न की जगह लेने के लिए संभावित उम्मीदवारों में 34 वर्षीय शिक्षा मंत्री गेब्रियल अटल और 37 वर्षीय रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू शामिल हैं, जिनमें से कोई भी फ्रांस का सबसे युवा प्रधानमंत्री होगा। एक राजनीतिक विश्लेषक बेंजामिन मोरेल ने फ्रांसइंफो पर कहा कि एक युवा, गतिशील प्रोफ़ाइल के साथ, जो अच्छी तरह से संवाद कर सकता है, प्रधान मंत्री एक प्रचारक होंगे, जो दर्शाता है कि इमैनुएल मैक्रों की प्राथमिकता बिल पारित करने के बजाय चुनाव है। 

प्रमुख खबरें

Lebanon को पूरी तरह तबाह करने के मूड में इजरायल, 2 घंटे में किए 100 हवाई हमले

100 दिन की उपलब्धियों का JP Nadda ने पेश किया लेखा-जोखा, बोले- PM Modi ने बदली देश की राजनीतिक संस्कृति

IND vs BAN: भारत को लगा बड़ा झटका, बाउंड्री बचाने के प्रयास में मोहम्मद सिराज हुए चोटिल

Maharashtra में बोले PM Modi, विश्वकर्मा योजना सिर्फ सरकारी प्रोग्राम नहीं, भारत के कौशल को जीवित रखने का रोडमैप