'कारगिल युद्ध का विरोध करने पर PM पद से हटा दिया', भारत के साथ संबंधों पर नवाज शरीफ का बड़ा बयान

By अंकित सिंह | Dec 09, 2023

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को कहा कि कारगिल का विरोध करने के कारण जनरल परवेज मुशर्रफ ने उन्हें 1999 में सरकार से बाहर कर दिया था क्योंकि उन्हें लगता था कि भारत के साथ अच्छे संबंध रखना महत्वपूर्ण है। नवाज़ शरीफ़ ने आगामी चुनावों के लिए अपनी पार्टी के टिकट के दावेदारों से बात करते हुए कहा कि मुझे बताया जाना चाहिए कि 1993 और 1999 में मुझे क्यों बाहर कर दिया गया था। जब मैंने कारगिल योजना का विरोध करते हुए कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए... तो मुझे (जनरल परवेज़ मुशर्रफ द्वारा) बाहर कर दिया गया था। और बाद में मेरी बात सही साबित हुई। 

 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में मारे जा रहे हैं भारत के दुश्मन, विदेश मंत्रालय ने एक के बाद एक होने वाली मौतों पर आखिर क्या कहा?


नवाज ने आगे कहा कि मैं जानना चाहता हूं कि मुझे हर बार क्यों बाहर कर दिया गया। उन्होंने कहा, ''हमने हर मोर्चे पर काम किया है। पीएम के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान, दो भारतीय प्रधानमंत्रियों ने पाकिस्तान का दौरा किया। मोदी साहब और वाजपेयी साहब लाहौर आए थे।" इस बात पर जोर देते हुए कि पाकिस्तान को भारत और अन्य पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने की जरूरत है, उन्होंने कहा, “हमें भारत, अफगानिस्तान और ईरान के साथ अपने संबंध सुधारने होंगे। हमें चीन के साथ और अधिक मजबूत संबंध बनाने की जरूरत है।”

 

इसे भी पढ़ें: भारत के दुश्मन को गोलियों से भूना! उधमपुर हमले की साजिश रचने वाला खत्म! लश्कर प्रमुख हाफिज सईद का सहयोगी पाकिस्तान में मारा गया


नवाज शरीफ ने इस बात पर अफसोस जताया कि पाकिस्तान आर्थिक वृद्धि के मामले में अपने पड़ोसियों से पिछड़ गया। उन्होंने कहा, "इमरान खान की सरकार (2018-2202) के दौरान अर्थव्यवस्था में गिरावट देखी गई। फिर शहबाज शरीफ सरकार ने अप्रैल 2022 में सत्ता संभाली और देश को डिफॉल्ट से बचाया।" उन्होंने 2017 में अपनी सरकार को हटाकर देश को बर्बाद करने के लिए पूर्व सैन्य जनरलों और न्यायाधीशों की जवाबदेही की मांग दोहराते हुए कहा, “जो लोग इस देश को इस स्तर पर लाए, उन्हें जवाबदेह बनाया जाना चाहिए क्योंकि देशभक्त लोग अपने देश के साथ ऐसा नहीं कर सकते।"

प्रमुख खबरें

Varanasi में पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर साधा निशाना, कहा- पिछली सरकारों के घोटाले अखबारों में छाये रहते थे

सरकारी बैंकों में मुख्य महाप्रबंधकों के पद बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा वित्त मंत्रालय

प्रिंस नरूला और युविका चौधरी ने बेबी गर्ल का स्वागत किया, करवा चौथ पर एक्ट्रेस ने पति को दिया गिफ्ट

विधानसभा चुनाव को लेकर अखाड़ा बनी Malegaon Central सीट, कांग्रेस और AIMIM में होगी मुस्लिमों का रहनुमा बनने की जंग