Reliance Industries की होने वाली एजीएम से पहले शेयरों में आया जबरदस्त उछाल

By रितिका कमठान | Aug 23, 2024

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार यानी कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन खास उपलब्धि हासिल की। रिलायंस सूचकांकों में सबसे ज़्यादा लाभ कमाने वाली कंपनियों में शामिल रही है। बाजार को भी इससे काफी समर्थन मिला है। रिलायंस जो कि तेल से लेकर दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी है। कंपनी के शेयरों में शानदार बढ़ोतरी अगले सप्ताह गुरुवार, 29 अगस्त को होने वाली कंपनी की बहुप्रतीक्षित वार्षिक आम बैठक (एजीएम) से पहले हुई है।

 

घरेलू और वैश्विक दोनों ब्रोकरेज फर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर पर सकारात्मक बने हुए हैं, और कुछ ने एजीएम से पहले काउंटर पर अपने लक्ष्य मूल्य बढ़ा दिए हैं, जहां वे दूरसंचार और/या खुदरा व्यवसाय के विभाजन या अलग लिस्टिंग से संबंधित कुछ प्रमुख घोषणाओं की उम्मीद करते हैं। रिलायंस जियो की अगुआई में ग्रोथ इंजन की वजह से बर्नस्टीन इंडेक्स हैवीवेट पर सकारात्मक बने हुए हैं। इसने टेलीकॉम आर्म द्वारा हाल ही में टैरिफ बढ़ोतरी के बाद उच्च मूल्यांकन के आधार पर आरआईएल के अपने लक्ष्य मूल्य में वृद्धि की है, जो पहले की उम्मीदों से आगे थे और इसके 5 जी रोलआउट के पूरा होने के बाद है।

 

 बर्नस्टीन ने कहा कि ब्रोकरेज को अगले तीन वर्षों में जियो के लिए राजस्व में 16 प्रतिशत चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) और एबिटा में 20 प्रतिशत सीएजीआर की उम्मीद है, जिसमें टैरिफ बढ़ोतरी का लाभ वित्तीय वर्ष 2025 में दिखाई देगा। बर्नस्टीन ने कहा, "पूंजीगत व्यय में कमी और स्टोरों को युक्तिसंगत बनाए जाने के कारण खुदरा क्षेत्र का ध्यान परिचालन दक्षता पर रहा है। तेल से लेकर रसायन क्षेत्र की आय स्थिर रही। नए ऊर्जा उत्पादों की शुरुआत की समयसीमा और जियो तथा रिलायंस रिटेल की संभावित लिस्टिंग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।" उन्होंने लक्ष्य मूल्य को संशोधित कर 3,440 रुपये कर दिया, जो पहले 3,190 रुपये था।

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर शुक्रवार को करीब एक फीसदी बढ़कर 3,022.65 रुपये पर पहुंच गए, जिससे इसका कुल बाजार पूंजीकरण 20.5 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया। 2024 में अब तक शेयर में करीब 17 फीसदी की तेजी आ चुकी है। सीएलएसए ने कहा कि विकास का अगला चरण 5जी मुद्रीकरण और ब्रॉडबैंड रैंप-अप से आने की उम्मीद है, जिसने रिलायंस इंडस्ट्रीज पर 3,300 रुपये प्रति शेयर के मूल्य लक्ष्य के साथ अपनी 'आउटपरफॉर्म' सिफारिश को बनाए रखा है।

 

अन्य विश्लेषकों का मानना ​​है कि वार्षिक आम बैठक में नए ऊर्जा व्यवसाय, ऋण की स्थिति, पूंजीगत व्यय योजनाओं के रोडमैप और योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, साथ ही खुदरा और/या दूरसंचार व्यवसाय के लिए विभाजन योजनाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा। वित्त वर्ष 24 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अपनी विकास योजनाओं का समर्थन करने के लिए पूंजी जुटाने के उपयुक्त अवसरों को भुनाने के लिए वित्तीय बाजारों पर नज़र रखना जारी रखेगी।

आरआईएल ने अपने नए ऊर्जा कारोबार के रोडमैप पर जोर दिया और 2035 तक नेट कार्बन जीरो हासिल करने के लिए 5 गीगा फैक्ट्रियों की स्थापना में तेजी से प्रगति की सूचना दी। ओ2सी कारोबार पर, इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि सुस्त मांग के बीच भारी क्षमता वृद्धि पर पेट्रोकेम मार्जिन की कमजोरी जारी है, लेकिन स्थिर वैश्विक तेल मांग वृद्धि पर रिफाइनिंग मार्जिन मजबूत बना हुआ है, जेएम फाइनेंशियल ने कहा।

 

जहां तक ​​डिजिटल कारोबार का सवाल है, आरआईएल ने फिर से कहा कि स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर के जरिए पूरे भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत ने इसे प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाई है। जियो के पूरे भारत में जियोएयरफाइबर की शुरुआत ने एड्रेसेबल मार्केट का विस्तार किया है और इसलिए इसने अपने 10 करोड़ के लक्ष्य को दोहराया है। ब्रोकरेज ने कहा कि इसने एक बार फिर जोर दिया कि जियोभारत फोन भारत को '2जी मुक्त' बनाने की संभावना है।

 

वित्त वर्ष 2024 में डिजिटल व्यवसाय पूंजीगत व्यय 57,400 करोड़ रुपये था, जिससे संचयी निवेश 86 बिलियन डॉलर हो गया। इसने उपभोक्ता ब्रांडों के विस्तार और डिजिटल/न्यू कॉमर्स क्षमताओं को मजबूत करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया, इसने 'खरीदें' टैग और 3,500 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ जोड़ा। जेएम ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि पीक कैपेक्स/नेट-डेट हमारे पीछे है, और आरआईएल के पास व्यवसायों में उद्योग की अग्रणी क्षमताएं हैं।" मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जून 2024 को समाप्त पहली तिमाही के लिए अपने समेकित शुद्ध लाभ में 5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जो 15,138 करोड़ रुपये रहा। परिचालन से राजस्व में साल-दर-साल 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2.36 लाख करोड़ रुपये होने के बावजूद, लाभ बाजार की उम्मीदों से कम रहा। 10 रुपये अंकित मूल्य वाले प्रत्येक शेयर पर 10 रुपये का 100 प्रतिशत लाभांश निवेशकों को तभी दिया जाएगा जब आगामी एजीएम में सदस्यों द्वारा इसे मंजूरी दे दी जाएगी। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तावित लाभांश के लिए रिकॉर्ड तिथि 19 अगस्त तय की थी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी