चीन के साथ संबंध लोगों की इच्छा से तय होने चाहिए, जिनपिंग के संबोधन के बाद ताइवान ने किया पलटवार

By अभिनय आकाश | Jan 01, 2024

चीनी राष्ट्रपति द्वारा ताइवान को लेकर दिए बयान के बाद द्वीप राष्ट्र की तरफ से भी प्रतिक्रिया सामने आई है। चीन के साथ ताइवान के संबंध लोगों की इच्छा से तय होने चाहिए और शांति गरिमा पर आधारित होनी चाहिए, राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने सोमवार को कहा कि चीन के नेता शी जिनपिंग ने कहा कि द्वीप के साथ पुनर्मिलन अपरिहार्य है। चीन लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करने के लिए सैन्य दबाव बढ़ा रहा है, जहां 13 जनवरी को राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव होने हैं। नए साल की पूर्व संध्या के संबोधन में शी की टिप्पणियाँ पिछले वर्ष की तुलना में अधिक मजबूत थीं, जहां उन्होंने केवल इतना कहा था कि ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों ओर के लोग एक ही परिवार के सदस्य हैं।

इसे भी पढ़ें: चीनी वर्चस्व को भारत की चुनौती से पैदा होंगे अभूतपूर्व निवेश के अवसरः महिंद्रा

ताइपे में राष्ट्रपति कार्यालय में नए साल की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शी के भाषण के बारे में पूछे जाने पर त्साई ने कहा कि चीन के साथ संबंधों पर किस रास्ते पर चलना है, इसका सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत लोकतंत्र है। उन्होंने कहा कि इसमें निर्णय लेने के लिए ताइवान के लोगों की संयुक्त इच्छा की आवश्यकता है। आखिरकार, हम एक लोकतांत्रिक देश हैं।

इसे भी पढ़ें: बंद दरवाजे के पीछे जिनपिंग की गुपचुप बैठक, फाइटिंग स्पिरिट के साथ चीन को ग्लोबल सुपरपॉवर बनाने पर जोर

बता दें कि टेलीविजन पर नए साल के संबोधन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन, ताइवान के साथ निश्चित रूप से फिर से एकजुट होगा। जिनपिंग ने स्व-शासित द्वीप पर कब्जा करने के लिए बीजिंग की धमकियों को दोहराया, जिसे वह अपना मानता है। 1949 में गृह युद्ध के बीच ताइवान चीन से अलग हो गया, लेकिन बीजिंग अपनी उच्च तकनीक अर्थव्यवस्था वाले 23 मिलियन के द्वीप को चीनी क्षेत्र के रूप में मानता रहा है और यदि आवश्यक हो तो सैन्य बल द्वारा इसे हासिल करने के लिए अपने खतरे को बढ़ा रहा है। 

प्रमुख खबरें

UK Elections: जीवनयापन संकट के चलते ब्रिटिश-भारतीयों के लिए गौण हो सकती है Sunak पर गर्व की भावना

Wimbledon 2024: भांबरी-ओलिवेटी की जोड़ी विम्बलडन के दूसरे दौर में पहुंची

State Bank of India ने कृषि ऋण खंड में जोखिम कम करने के लिए पहल की घोषणा की

RBI के रिकॉर्ड लाभांश से सरकार को बड़े विनिवेश की नहीं होगी जरूरत: रिपोर्ट