Iran presidential elections: 5 जुलाई को ईरान में फिर चुनाव, खामेनेई समर्थक जलीली और हिजाब विरोधी पजशकियान में टक्कर

By अभिनय आकाश | Jun 29, 2024

चुनावों में शीर्ष उम्मीदवारों में से किसी को भी 50 प्रतिशत से अधिक वोट नहीं मिले, जिसके बाद ईरान 5 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव कराने के लिए तैयार है। शुक्रवार को हुए मतदान में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है। वोटों की गिनती में एकमात्र उदारवादी उम्मीदवार आश्चर्यजनक रूप से सर्वोच्च नेता के कट्टरपंथी शिष्य से आगे निकल गया। मंत्रालय द्वारा जारी अनंतिम परिणामों के अनुसार, शनिवार को 25 मिलियन से अधिक वोटों की गिनती के साथ, उदारवादी विधायक मसूद पेज़ेशकियान 10 मिलियन से अधिक वोटों के साथ कट्टरपंथी राजनयिक सईद जलीली से 9.4 मिलियन से अधिक वोटों से आगे हैं। दोनों में से कोई भी उम्मीदवार ईरान के राष्ट्रपति पद का दावा करने के लिए आवश्यक 50 प्रतिशत वोट हासिल करने में कामयाब नहीं हुआ।

इसे भी पढ़ें: ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव परिणाम के रुझान में पेजेशकियन और जलीली के बीच कड़ी टक्कर

ईरान के कानून के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक मत हासिल करने पर ही कोई उम्मीदवार विजेता घोषित किया जा सकता हैं और यदि ऐसा नहीं होता है, तो शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला होगा। ईरान के राष्ट्रपति पद के चुनावी इतिहास में केवल एक बार 2005 में ऐसा हुआ है जब कट्टरपंथी महमूद अहमदीनेजाद ने पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसंजानी को हराया था। इस्लामी ने कहा कि परिणाम को देश की संरक्षक परिषद की औपचारिक मंजूरी की आवश्यकता होगी, लेकिन उम्मीदवारों ने परिणाम को कोई चुनौती नहीं दी है। 

इसे भी पढ़ें: Iran President Election: कौन होगा ईरान का अगला राष्ट्रपति? रेस में 4 उम्मीदवार, नतीजें इस्लामिक रिपब्लिक की नीतियों में ला सकते बड़ा बदलाव?

ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ था। ईरान के कट्टरपंथी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मई में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में मृत्यु हो गई थी, जिस कारण देश में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराया गया। यह चुनाव ऐसे समय में हो रहा है, जब इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर पश्चिम एशिया में व्यापक स्तर पर तनाव है और ईरान पिछले कई वर्षों से आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

प्रमुख खबरें

Shahid Afridi ने की भारतीय कप्तान रोहित की तारीफ

अनुप्रिया पटेल की साख पर आई आंच तो बीजेपी की लगाई क्लास

Maharashtra: पालघर में टक्कर के बाद ऑटोरिक्शा पलटा, स्कूली छात्रा की मौत, छह घायल

सिटी ऑफ फ्रटूस के नाम से मशहूर है ये छोटा सा हिल स्टेशन, दिल्ली से बस 4 घंटे की दूरी पर स्थित है