Health Tips: सेहत के लिए कच्चे या उबले हुए स्प्राउट्स हैं ज्यादा फायदेमंद, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

By अनन्या मिश्रा | Aug 24, 2024

काले चने और मूंग से बने स्प्राउट्स को प्रोटीन का खजाना माना जाता है। इसको एनर्जी का पावरहाउस भी कहा जाता है। बता दें कि एक्सरसाइज और जिम करने वाले लोगों की स्प्राउट्स पहली पसंद होती है। अधिकतर लोग सुबह खाली पेट स्प्राउट्स का सेवन करते हैं। जिससे कि वह पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहें। लेकिन स्प्राउट्स को लेकर एक बहस भी है कि इसको कच्चा खाना फायदेमंद होता है या उबालकर खाना। कुछ लोग मानते हैं कि कच्चा स्प्राउट्स खाने से पेट में कीड़े हो सकते हैं।


तो वहीं कुछ लोगों का मानना होता है कि साबुत अनाज को अंकुरित करने के बाद इसको कच्चा खाना चाहिए। क्योंकि स्प्राउट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी कंफ्यूज हैं कि स्प्राउट्स को कच्चा या उबालकर कैसे खाना चाहिए। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस का जवाब देने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Myths Vs Facts On Ghee । घी से जुड़े मिथक, जिनकी वजह से लोग नहीं करते इसका सेवन


कैसे खाएं स्प्राउट्स

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक कच्चे स्प्राउट्स में पोषण की मात्रा अधिक पाई जाती है। वहीं कच्चे अंकुरित अनाज में फाइबर ज्यादा होता है और कैलोरी काफी कम पायी जाती है। इस वजह से यह वेट लॉस के लिए फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन कच्चे स्प्राउट्स में एंजाइमों और बैक्टीरिया अधिक होते हैं, जो आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। वहीं उबले हुए स्प्राउट्स सॉफ्ट होते हैं और इनको पचाना भी काफी आसान होता है। 


एक्सपर्ट के अनुसार, जिन लोगों की गट हेल्थ सेंसेटिव होती है, उनको उबले हुए स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए। क्योंकि उबले हुए स्प्राउट्स का सेवन करने से बीमारियों का खतरा कम होता है। बता दें कि स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। स्प्राउट्स में विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में यह वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है।


वहीं अगर आपका इम्यून सिस्टम हेल्दी और आप कच्चे स्प्राउट्स का सेवन कर रहे हैं, साथ ही आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं हुई है। तो आप कच्चे स्प्राउट्स का सेवन जारी रख सकते हैं। लेकिन अगर आप पेट संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपको इसे उबालकर खाना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Hair Care Tips: शैम्पू करते हुए करेंगे यह गलतियां तो शुरू हो जायेगी हेयर फॉल की समस्या

Uttrakhand में लागू हुआ कानून, अब आंदोलन, बंद और दंगों के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों की नहीं होगी खैर

आतंकवादियों के निशाने पर है Indian Railways! साजिश के तहत ट्रेनों को पटरी से उतारने की हो रही है कोशिशें, रेल हादसों की जांच के लिए कमेटी बनीं

अमिताभ बच्चन ने मराठी शब्द कचरा का गलत उच्चारण करने पर माफी मांगी