उद्योगपति रतन टाटा का निधन, 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

By अंकित सिंह | Oct 10, 2024

देश के प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा का निधन हो गया है। वह 86 वर्ष के थे। मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में पिछले दिनों उन्हें भर्ती कराया गया था। पिछले कई दिनों से उनकी तबीयत लगातार खराब चल रही थी। हालांकि एक दिन पहले ही रतन टाटा की ओर से यह साफ किया गया था कि वह रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं। हालांकि आज उनका निधन हो गया है।

 

 रतन टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने  सोशल मीडिया पर लिखा कि श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी बिजनेस लीडर, दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने कई लोगों का प्रिय बना लिया। उन्होंने आगे कहा कि श्री रतन टाटा जी के सबसे अनूठे पहलुओं में से एक बड़े सपने देखने और उन्हें वापस देने का जुनून था। वह शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, पशु कल्याण जैसे कुछ मुद्दों का समर्थन करने में सबसे आगे थे।

 

मोदी ने यह भी लिखा कि मेरा मन श्री रतन टाटा जी के साथ अनगिनत संवादों से भरा हुआ है। जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तो मैं उनसे अक्सर मिलता था। हम विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। मुझे उनका दृष्टिकोण बहुत समृद्ध लगा। जब मैं दिल्ली आया तो ये बातचीत जारी रही। उनके निधन से बेहद दुख हुआ। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ हैं। ॐ शांति...वही महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं. भारत की अर्थव्यवस्था एक ऐतिहासिक छलांग के शिखर पर खड़ी है। और हमारे इस पद पर बने रहने में रतन के जीवन और काम का बहुत योगदान है। इसलिए, इस समय उनकी सलाह और मार्गदर्शन अमूल्य रहा होगा। उनके चले जाने के बाद, हम बस इतना ही कर सकते हैं कि हम उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों। क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय धन और सफलता तब सबसे अधिक उपयोगी थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था। अलविदा और ईश्वरीय गति, श्रीमान टी आपको भुलाया नहीं जाएगा। क्योंकि महापुरूष कभी नहीं मरते...ओम शांति

प्रमुख खबरें

उद्योगपति रतन टाटा का निधन, 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पाकिस्तान में 69 साल बाद विदेशी खिलाड़ी ने किया कमाल, हैरी ब्रूक ने जड़ा शतक का चौका

लद्दाख के LG ने किया भारतीय वायुसेना तथा उत्तराखंड युद्ध स्मारक की संयुक्त रैली का फ्लैग ऑफ

Haryana चुनाव में EVM से हुआ खेला? EC से मुलाकात के बाद कांग्रेस बोली- अगले 48 घंटों में...