Raptee.HV ने लॉन्च की हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, सिंगल चार्ज में 200Km की रेंज, जानें कीमत

By अंकित सिंह | Oct 14, 2024

चेन्नई स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप Raptee.HV ने 2.39 लाख रुपये की कीमत पर भारत की पहली हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, T30 लॉन्च की। कंपनी का दावा है कि बाइक इलेक्ट्रिक कारों में पाई जाने वाली तकनीक का उपयोग करती है और इसकी कीमत 250-300cc आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) मोटरसाइकिलों के मुकाबले प्रतिस्पर्धी है। Raptee T30 की एक प्रमुख विशेषता यूनिवर्सल चार्जिंग मानकों के साथ इसकी अनुकूलता है। 

 

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई BYD eMax 7, फुल चार्ज में दौड़ेगी 530 किलोमीटर, जानें क्या है इसकी कीमत


ऑनबोर्ड चार्जर से सुसज्जित, मोटरसाइकिल को देश भर के 13,500 CCS2 कार चार्जिंग स्टेशनों में से किसी पर भी चार्ज किया जा सकता है। आने वाले वर्ष में इस नेटवर्क का और विस्तार होने की उम्मीद है। Raptee.HV के सह-संस्थापक और सीईओ दिनेश अर्जुन ने कहा कि हमारा लक्ष्य कभी भी ICE मोटरसाइकिल का इलेक्ट्रिक संस्करण बनाना नहीं था, बल्कि वास्तव में अग्रणी तकनीक के साथ मोटरसाइकिल के साथ न्याय करना था। हमारा मानना ​​​​है कि हमारी एचवी तकनीक पहेली का गायब हिस्सा है जो मोटरसाइकिलों के विद्युतीकरण में तेजी लाएगी और भविष्य में मोटरसाइकिलों के निर्माण में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी।


रैप्टी टी30 की डिलीवरी जनवरी 2025 से चेन्नई और बैंगलोर में शुरू होने वाली है, बाजार की मांग के आधार पर अन्य शहरों में विस्तार करने की योजना है। Raptee.HV चेन्नई में अपने मुख्यालय में अपना पहला अनुभव केंद्र, टेक स्टोर.HV भी खोलेगा। Raptee.HV का लक्ष्य व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता विकल्प और पारंपरिक डीलरशिप मॉडल दोनों की पेशकश करना है। मोटरसाइकिल 8 साल या 80,000 किलोमीटर की वारंटी के साथ आती है, जो खरीदारों को दीर्घकालिक आश्वासन प्रदान करती है। T30 की IDC-अनुमानित सीमा 200 किमी है, वास्तविक दुनिया की सीमा 150 किमी प्रति चार्ज से अधिक है। 


यह 3.5 सेकंड के अंदर 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। बाइक में एक टिकाऊ IP67-रेटेड बैटरी पैक है जो नियामक मानकों के अनुरूप धूल और पानी से प्रतिरोधी है। नई Raptee T30 डुअल-चैनल ABS ब्रेकिंग सिस्टम और रीजेनरेटिव ब्रेकिंग से लैस है। इसमें CCS2 चार्जिंग पोर्ट के साथ 5.4 kWh ली-आयन बैटरी है। कंपनी के अनुसार, 20% से 80% तक चार्ज करने में 3.3 किलोवाट पर लगभग 60 मिनट लगते हैं, और कार चार्जिंग स्टेशन का उपयोग करके तेज़ चार्जिंग में लगभग 36 मिनट लगते हैं। Raptee.HV ने सभी इलेक्ट्रॉनिक्स इन-हाउस विकसित किए हैं, जिसमें ऑटोमोटिव-ग्रेड लिनक्स पर आधारित एक कस्टम-निर्मित ऑपरेटिंग सिस्टम भी शामिल है, जो एक सहज और सहज उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करता है। 

 

इसे भी पढ़ें: Kia ने भारत में लॉन्च की अपनी दो धांसू कार, फीचर्स की है भरमार, कीमत जानकर हो सकते हैं हैरान


T30 चार रंगों में उपलब्ध होगा: होराइज़न रेड, आर्कटिक व्हाइट, मर्करी ग्रे और एक्लिप्स ब्लैक। अपने विकास को समर्थन देने के लिए, Raptee.HV ने हाल ही में ब्लूहिल कैपिटल और अर्थ99 वेंचर्स के नेतृत्व में प्री-सीरीज़ ए फंडिंग राउंड को बंद कर दिया है और अपने सीरीज़ ए राउंड को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। इस फंडिंग से उत्पादन क्षमता, डीलरशिप विस्तार और विभिन्न राज्यों में अधिक इलेक्ट्रिक मॉडल की शुरूआत को बढ़ावा मिलेगा। 2019 में स्थापित, Raptee.HV चेन्नई के मनपक्कम से संचालित होता है और इसमें लगभग 120 कर्मचारियों की एक टीम है। कंपनी ने भविष्य के विस्तार के लिए चेय्यर में 40 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है और अपने नवाचार और स्केलिंग प्रयासों का समर्थन करने के लिए एआरएआई से ₹3.27 करोड़ का अनुदान प्राप्त किया है।

प्रमुख खबरें

Yahya Sinwar Eliminated: इजरायल-अमेरिका की नाक में दम करके रखने वाले याह्या सिनवार की हुई मौत, IDF ने दी जानकारी

जयशंकर की यात्रा के दौरान क्या भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों पर हुई थी चर्चा? विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

जूनियर डॉक्टरों के भूख हड़ताल पर बोले TMC नेता कुणाल घोष, इसकी अब कोई जरूरत नहीं, सीबीआई कर रही जांच

लगातार विमानों को क्यों मिल रही बम की धमकियां, कौन सा कदम उठा रही सरकार? विमानन मंत्री का आया जवाब