Ranchi की अदालत ने जामताड़ा के पांच साइबर अपराधियों को पांच साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 25, 2024

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को बताया कि झारखंड की एक विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत ने जामताड़ा जिले के रहने वाले पांच लोगों को फोन कॉल के माध्यम से कई व्यक्तियों को ठगने के लिए धन शोधन रोधी कानून के तहत पांच वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाई।

रांची की अदालत ने 20 जुलाई को पांचों आरोपियों को दोषी ठहराया और मंगलवार को उनकी सजा की घोषणा की। ये लोग फोन कॉल पर आवाज बदलकर खुद को कंपनियों का प्रतिनिधि बताते थे और उनसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी जुटाकर उनके खाते या फिर क्रेडिट व डेबिट कार्ड से पैसे चुराते थे।

नेटफ्लिक्स पर वर्ष 2020 में रिलीज हुई ‘जामताड़ा’ नाम की वेब सीरीज इस जिले के कुछ अपराधियों द्वारा की गई धोखाधड़ी की वास्तविक घटनाओं पर आधारित है। इस धोखाखड़ी के कारण ही जामताड़ा को ‘साइबर क्राइम कैपिटल’ का नाम दिया गया है।

पुलिस और अन्य जांच एजेंसियों ने इन अपराधियों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई शुरू की थी। गिरफ्तार किये लोगों में से कई युवा थे। ईडी ने एक बयान में बताया कि पीएमएलए के तहत अदालत द्वारा सजा पाने वालों में गणेश मंडल (51), उनके बेटे प्रदीप कुमार मंडल (30), संतोष मंडल (51) और उनके बेटे पिंटू मंडल (33) और अंकुश कुमार मंडल (27) शामिल हैं। ये सभी नारायणपुर थाना क्षेत्र के मिरगा गांव के निवासी हैं।

प्रमुख खबरें

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच

CM Abdullah ने अपने मंत्रियों को बांटे विभाग, Omar Cabinet के पहले प्रस्ताव पर ही राजनीतिक विवाद हो गया शुरू